Home » Auto » Online Car Insurance: घर बैठे 2 मिनट में पता चलेगा कार इंश्योरेंस का प्रीमियम, नोट करें ये बातें

Online Car Insurance: घर बैठे 2 मिनट में पता चलेगा कार इंश्योरेंस का प्रीमियम, नोट करें ये बातें

by Top Bihar
0 comment

DESK: आप भी एजेंट के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे Car Insurance Premium चेक कर सकते हैं. गाड़ी के इंश्योरेंस का प्रीमियम जानने के लिए आपका ज्यादा टाइम भी खर्च नहीं होगा. आप लोगों को ऑनलाइन बहुत से Car Insurance Calculator मिल जाएंगे जो प्रीमियम अमाउंट का पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

कई वेबसाइट्स हैं जो ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर की सुविधा ऑफर करती हैं जैसे कि पॉलिसी बाजार, ACKO, Bajaj Allianz, डिजिट इंश्योरेंस आदि. कुल मिलाकर जितनी भी इंश्योरेंस कंपनियां हैं इन सभी की वेबसाइट्स पर आपको प्रीमियम चेक करने के लिए कैलकुलेटर की सुविधा मिल जाएगी.

ऐसे पता लग जाएगा प्रीमियम

  • सबसे पहले आपसे आपका कार का नंबर डालने के लिए कहा जाएगा.
  • इसके बाद आपसे नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारी पूछी जाती है, हर वेबसाइट पर ऐसा नहीं, कुछ वेबसाइट्स केवल आपसे आपका नंबर ही मांगती हैं.
  • मोबाइल नंबर, नाम और ईमेल आईडी डिटेल शेयर करने के बाद आपको IDV Value चुनने के लिए एक मीटर दिया गया होता है जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं. एक बात ध्यान रखें कि जितनी ज्यादा आप आईडीवी वैल्यू बढ़ाते जाएंगे, प्रीमियम उतना ही बढ़ता जाएगा.
  • IDV Value चुनने के बाद आपसे कुछ जरूरी सवाल पूछे जाते हैं जैसे कि आप कौन सी इंश्योरेंस लेना चाहते हैं, Comprehensive या फिर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस. इस सवाल का जवाब देने के बाद आपको आपकी कार का इंश्योरेंस प्रीमियम आपको पता चल जाएगा.

एक बात जो यहां गौर करने वाली है वह यह है कि सभी वेबसाइट्स जो आपको घर बैठे ऑनलाइन कार इंश्योरेंस का प्रीमियम कैलकुलेट करने की सुविधा देती हैं, ये सभी साइट्स मोबाइल नंबर की मांग करती हैं. मोबाइल नंबर देने के बाद इन सभी कंपनियों के डेटाबेस में नंबर रजिस्टर हो जाता है और फिर कंपनियों की तरफ से आपको प्लान के बारे में समझाने के लिए कॉल आने लगते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like