Tuesday, July 16, 2024
HomeबिहारBihar News: डेढ़ करोड़ घरों को मिलेगा निशुल्क इंटरनेट कनेक्शन, इस महीने...

Bihar News: डेढ़ करोड़ घरों को मिलेगा निशुल्क इंटरनेट कनेक्शन, इस महीने तक हो जाएगा तैयार

Bihar News, DESK: निर्बाध इंटरनेट के लिए तीन दिशा से आप्टिकल फाइबर गेटवे से सारण जिले का हर गांव कनेक्ट होगा। अब जल्द ही सारण के हर गांव और हर घर में ब्राडबैंड कनेक्शन चलेगा। केंद्र सरकार की देश के गांव-गांव को इंटरनेट के जरिए जोड़ने वाली योजना में सारण सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी की विशेष पहल पर सारण जिला का भी चयन हुआ है।

मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि भारत नेट उद्यमी योजना के तहत सारण के डेढ़ करोड़ ग्रामीण घरों को निःशुल्क आप्टिकल फाइबर का कनेक्शन दिया जाएगा। गांवों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए जिला में 105 किलोमीटर आप्टिकल फाइबर दुबारा बिछाया जा रहा है जिसे मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

इंटरनेट के सकारात्मक पहलुओं की जानकारी देते हुए सांसद रुडी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार इसके प्रभाव को भांप चुकी है, इसलिए गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने की कवायद अब पूरी हो रही है।

ब्राडबैंड कनेक्शन से ग्रामीण इलाकों में होगा फायदा: रूडी

राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि ब्राडबैंड कनेक्शन से ग्रामीण इलाकों में लोगों को काफी फायदा होगा। ब्राडबैंड कनेक्शन से ग्रामीण क्षेत्र सशक्त बनेंगे, लोग वैश्विक डाक्टरों की मदद से इलाज कराएंगे। परिवार बच्चों की प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी पर पैसे बचा पाएंगे और गांव के बच्चे गांव में ही रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे।

उन्होंने बताया कि द्रुत गति इंटरनेट में टेलीविजन, टेलीफोन, आइपैड, कंप्यूटर, डेस्कटाप सभी का एक साथ उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही घरों में अलग से फोन लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि निःशुल्क कनेक्शन के साथ ही एक लैंड लाइन फोन भी लगाया जाएगा।

रुडी ने कहा कि आज के दौर में इंटरनेट हमारी आवश्यकता नहीं जरूरत बन गई है। इंटरनेट मनुष्य को विज्ञान द्वारा दिया गया एक सर्वश्रेष्ठ उपहार है। इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन है। युवाओं के लिए इंटरनेट आय का एक बड़ा स्रोत बन गया है।

रूडी ने बताए इंटरनेट के फायदे

लोगों के रोजमर्रा के कामकाज, व्यवसाय और विद्यार्थियों की पढ़ाई से इंटरनेट सुविधा जुड़ गई है। इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना, चित्र, वीडियो आदि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक पल भर में भेज सकते हैं।

सांसद ने कहा कि इंटरनेट किसी भी व्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने की अद्भुत सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से ग्रामीण जनता घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकती है।

विदित हो कि सारण जिला में इंटरनेट कनेक्शन के लिए सांसद रुडी ने पहले ही अभियान चला रखा है। सांसद के अभियान में गुलाबी रंग के फार्म के माध्यम से लोगों को इंटरनेट का निःशुल्क कनेक्शन दिया जा रहा है। इसमें 999 रुपये का छह माह का प्लान दिया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News