Home » Bihar » Bihar News: अब ‘महामहिम’ नहीं कहलाएंगे बिहार में राज्यपाल, ‘माननीय’ शब्द का होगा प्रयोग, जानें क्यों

Bihar News: अब ‘महामहिम’ नहीं कहलाएंगे बिहार में राज्यपाल, ‘माननीय’ शब्द का होगा प्रयोग, जानें क्यों

by Top Bihar
0 comment

Patna News: बिहार (Bihar) में राजभवन सचिवालय (Raj Bhavan Secretariat) की ओर से महत्वपूर्ण आदेश जारी किये गए हैं. सचिवालय ने राज्यपाल को महामहिम शब्द से संबोधन को लेकर आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक महामहिम शब्द को बदलकर माननीय (Honorable) का इस्तेमाल किया जाएगा. यानी अब महामहिम की जगह माननीय लिखा जाएगा.

महामहिम की जगह अब माननीय होंगे राज्यपाल

बिहार में राज्यपाल (Governor) को अब न ‘महामहिम’ कहकर बुलाया जाएगा और ना ही महामहिम लिखा जाएगा. अब बिहार राज्यपाल (Bihar Governor Rajendra Arlekar) ‘माननीय’ कहे जाएंगे. राज्यपाल सचिवालय ने महामहिम शब्द को बदल दिया है, इसके स्थान पर माननीय लिखा जाएगा

राजभवन सचिवालय ने जारी किया आदेश

राजभवन सचिवालय से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्यान्तर्गत सभी प्रकार के कार्यक्रमों के लिए महामहिम के स्थान पर माननीय का प्रयोग किया जाएगा. आदेश में आगे लिखा गया है कि माननीय राज्यपाल महोदय के नाम के आगे ‘श्री’ अथवा ‘श्रीमती’ का प्रयोग किया जाएगा.

इन परिस्थितियों में महामहिम का प्रयोग

विशेष परिस्थिति में केवल विदेश के राजनायिकों के साथ शिष्टाचार भेंट आदि के समय महामहिम का प्रयोग किया जाएगा. राजभवन सचिवालय के आदेश मे आगे लिखा गया है कि सभी प्रकार के सरकारी टिप्पणी में महामहिम के स्थान पर माननीय राज्यपाल का प्रयोग किया जाए. राजभवन सचिवालय के आदेश मे आगे लिखा गया है कि सभी प्रकार के सरकारी टिप्पणी में महामहिम के स्थान पर माननीय राज्यपाल का प्रयोग किया जाए. इससे पहले उत्तर प्रदेश में राज्यपाल के संबोधन को लेकर महामहिम शब्द की जगह माननीय राज्यपाल या राज्यपाल महोदय किये जाने का फैसला किया गया था. यूपी के तत्कालीन राज्यपाल राम नाइक ने शिष्टाचार व्यवस्था में सुधार करते हुए कहा था कि, राज्य के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों में राज्यपाल को संबोधन के लिए महामहिम शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like