Bihar Police: न AK-47 न 57, बिहार पुलिस ने खरीदा 7 लाख का मिर्ची स्प्रे; आखिर क्या है प्लान?

by Top Bihar
0 comment

पटना: बिहार में शराबबंदी है. यहां शराब पीना, पिलाना, बनाना और बेचना जुर्म है. इसके बाद भी बिहार के हर कोने में शराब उपलब्ध है. बीजेपी समेत विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि शराब की होम डिलिवरी हो रही है. आए दिन बड़ी मात्रा में शराब की खेप बरामद की जाती है. इसके साथ ही पुलिस जब शराब कारोबारी पर एक्शन लेने जाती है तब तस्कर के परिजन जिसमें बच्चे और औरत भी शामिल होते हैं खड़ी हो जाती हैं. तब पुलिस को कार्रवाई करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है.

पुलिस इनलोगों पर लाठी चार्ज नहीं कर सकती है. इधर शराब के कारोबार में लगे मुख्य आरोपी औरतों बच्चों की ओट लेकर फरार हो जाते हैं और पुलिस कुछ नहीं कर पाती है.

ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने उपाया खोजा है. पुलिस अब ऐसे लोगों को वश में करने के लिए मिर्ची स्प्रे का इस्तेमाल करेगी. पुलिस की एक्शन के खिलाफ जो शराब कारोबारी उसके परिजन, महिला और बच्चे बाधा डालेंगे पुलिस उनपर मिर्ची पाउडर का स्प्रे करेगी.

पुलिस कार्रवाई का होता है विरोध

यह मिर्ची पाउडर का स्प्रे लाठी डंडों से भी ज्यादा प्रभावशाली होगा. इसका असर भले ही आधा घंते तक ही रहेगा लेकिन यह भीड़ को तितर बितर करने में असरदार साबित होगा.

शराब के काले कारोबार में लगे लोगों के खिलाफ पुलिस के इस प्लान के बारे में मध निषेध विभाग के संयुक्त आयुक्त कृष्ण पासवान ने बताया कि देखा जाता है कि पुलिस जब शराब कारोबारी के खिलाफ कार्रवाई करने जाती है तब तस्कर के परिजन महिलाएं और बच्चे सामने आ जाते हैं. पुलिस जबतक उन्हें हटा पाती है तबकर मुख्य आरोपी फरार हो जाता है.

खरीदी गई 7 लाख की मिर्ची स्प्रे

ऐसे लोगों से निपटने के लिए पुलिस मिर्ची स्प्रे का इस्तेमाल करेगी. पुलिस इनपर मिर्ची स्प्रे कर उन्हें तितर बितर कर देगी. पुलिस करीब 15 फीट की दूरी से इसका इस्तेमाल करेगी. लोगों पर इसका प्रभाव आधे घंटे तक रहता है. जो काम लाठी डंडे और बंदूक के डर से पुलिस नहीं कर पाती है वह मिर्ची स्पे से करेगी. कश्मीर में भी सुरक्षाबल आतंकियों को पकड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करती है. बिहार पुलिस ने 250 ml वाली 700 बोतल जिसकी कीमत 1 हजार है खरीदी है. जल्द ही यह स्पे सभी थानों को भेज दिया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like