Sunday, July 21, 2024
HomeबिहारपटनाBihar School Holiday : शिक्षकों के विरोध के सामने झुकी सरकार, छुट्टियां...

Bihar School Holiday : शिक्षकों के विरोध के सामने झुकी सरकार, छुट्टियां रद्द करने का फैसला वापस

पटना : बिहार के शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के दबाव में आकर तीसरी बार परिवर्तन करते हुए वर्तमान आदेश को निरस्त कर दिया है. नए आदेश के मुताबिक प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों की छुट्टियां पहले की तरह रहेंगी. इसके लिए बिहार के शिक्षा विभाग ने दोबारा अधूचाना जारी कर दी है. सरकारी स्कूलों में छुट्टी की कटौती का आदेश वापस ले लिया गया है. शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए पत्र से शिक्षकों में खुशी की लहर है. उनका कहना है कि आखिरकार सरकार ने उनकी मांगों को मान लिया.

सरकारी स्कूलों में छुट्टियों की कटौती का आदेश रद्द 

दरअसल, शिक्षा विभाग प्रदेश के शिक्षकों के विरोध के आगे झुक गया है. सरकारी स्कूलों में छुट्टियों के रद्द करने के फैसले को शिक्षा विभाग ने वापस ले लिया है. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा के निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा पत्र जारी कर बताया गया. पत्र में बताया गया है कि विभागीय आदेश ज्ञापन संख्या 2112, दिनांक 29 8 2023 द्वारा राजकीय, राजकीयकृत प्रारंभिक एवं माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए निर्गत की गई अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाता है. शिक्षा विभाग ने इस आदेश की प्रति सभी जिला पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी समेत तमाम संबंधित अधिकारियों को भेज दिया है.

शिक्षकों के प्रदर्शन के आगे झुकी सरकार

बिहार टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह ने कहा कि यह शिक्षा का संगठनों के एकजुटता का परिणाम है, यह शिक्षकों की एक बड़ी जीत है. उन्होंने कहा कि आगामी 3 सितंबर को हुई बैठक में सभी शिक्षक संगठनों ने निर्णय लिया था कि नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने, आंदोलनकारी शिक्षकों के ऊपर हुई निलंबन की कार्रवाई को वापस लेने और रद्द की गई छुट्टियों को वापस बहाल करने की मांग को लेकर सभी शिक्षक संगठन 5 सितंबर को काली पट्टी बांधकर शैक्षणिक कार्य करेंगे और 9 सितंबर को प्रखंड मुख्यालय में सीएम और डिप्टी सीएम का पुतला दहन करेंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News