Thursday, June 20, 2024
HomeबिहारBihar Weather Alert: बिहार में अन्नदाताओं पर कहर बरपाने को कुदरत तैयार,...

Bihar Weather Alert: बिहार में अन्नदाताओं पर कहर बरपाने को कुदरत तैयार, भारी बारिश की आशंका

Bihar Weather Alert: बिहार में 30 मार्च से 1 अप्रैल 2023 के बीच कई जिलों में भारी बारिश, आंधी और ओले पड़ने के मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है. खासकर किसानों के लिए मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी करते हुए कहा गया है कि राज्य में आगामी 30 मार्च से लेकर 1 अप्रैल तक भारी बारिश की संभावना है और ऐसे में किसान अपनी फसलों को लेकर एतिहात बरत लें. मौसम वैज्ञानिकों द्वारा कहा गया है कि बिहार में 30 मार्च की शाम 5:00 बजे से गर्जना के साथ बारिश होगी और राज्य के तमाम हिस्सों में 10 से 50 मिलीमीटर तक बारिश की संभावना है. बारिश के साथ-साथ ठनका और ओलावृष्टि की भी संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.

बताते चलें कि अभी भी रबी फसल की कटाई का समय है. ऐसे में अगर बारिश होती है तो किसानों की फसलों को भारी नुकसान होगा. मौसम विभाग की तरफ से यह सलाह किसानों को दी गई है कि वह अपनी फसलों को बचाने के लिए सुरक्षात्मक उपाय अपनाए ताकि उनकी फसल सुरक्षित रह सके.

मौसम विभाग द्वारा किसानों को दिए गए सलाह में कहा गया है कि यदि किसानों भाइयों की फसल पक चुकी है तो उसकी कटाई कर ले और अपने कटे हुए फसल को पानी या नमी से बचाने का इंतजाम कर लें. इसके अलावा मौसम के दौरान अपने पशुधन तथा खुद भी घर से बाहर ना निकलें. मौसम साफ होने के बाद ही खेते मों जाएं.

अगर खेतों में काम करने के दौरान बिजली चमकने या बादल गरजने को महसूस करते हैं तो तुरंत पक्के घर में शरण लें और पेड़ों के नीचे खड़े होने से बचे. बता दें कि बारिश की वजह से पहले ही फसलों को नुकसान पहुंचा है. गेहू्ं के खेत पूरी तरह पस्त हो चुके हैं. जो बचे हैं अगर उनकी कटाई समय रहते नहीं की गई और उन्हें सुरक्षित नहीं किया गया तो किसानों को बहुत नुकसान पहुंचेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News