Bihar Weather: बिहार में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, 48 घंटे में बदल जाएगा मौसम, देखें पूर्वानुमान

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Weather Forecast: बिहार में मंगलवार को उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम भाग के जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। राजधानी पटना में बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में बूंदाबांदी की संभावना है। गुरुवार से राज्य में एक बार फिर से बारिश का दौर थम जाएगा। इसके साथ ही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। अभी राज्य में गर्मी एवं उमस का एहसास होता रहेगा। सोमवार को पटना सहित 12 जिलों के 30 स्थानों पर भारी एवं हल्के से मध्य स्तर की बारिश हुई। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को पूरे बिहार में ठनका की आशंका बनी रहेगी। सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया या है। इसके अलावा पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद जिले में एक-दो जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। पिछले दो दिनों के भीतर राज्य में सामान्य से 389 फीसदी अधिक बारिश हुई है। राजधानी पटना के आंकड़े पर नजर डालें तो यहां बीते दो दिनों में सामान्य से 248 प्रतिशत ज्यादा पानी गिरा। 

Newsclick के पत्रकारों के घर दिल्ली पुलिस की रेड, चीनी फंडिंग पर एजेंडा चलाने का आरोप, UAPA का केस दर्ज

सोमवार को पटना सहित 22 जिलों के तापमान में बढ़ोतरी और 9 जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सबसे गर्म जिला 34.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी रहा। पटना के तापमान में 1.3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई। पटना का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

अक्टूबर में भी गर्मी का एहसास

बिहार में दो सालों के बाद अक्टूबर में भी लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास होगा। मौसम विभाग के अनुसार इस साल अक्टूबर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की संभावना है। इस कारण पटना सहित पूरे प्रदेश में उमस भरी गर्मी रहेगी। 2020 के अक्टूबर में राज्य का अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से लगभग 1 से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक था। अल-नीनो के मजबूत होने से तापमान बढ़ा रहेगा। अगस्त से अल-नीनो बढ़ना शुरू हुआ जो सितंबर और अक्टूबर में भी बढ़ रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now