Tuesday, July 16, 2024
HomeबिहारअररियाBihar Weather Alert: बिहार में बढ़ती गर्मी के बीच बारिश का अलर्ट,...

Bihar Weather Alert: बिहार में बढ़ती गर्मी के बीच बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा आज और कल का मौसम

Bihar Weather Alert : दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य बिहार में शुक्रवार और शनिवार को बारिश होने की संभावना है. आइएमडी के मुताबिक इस दौरान पूरे प्रदेश में तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा बहेगी. जबकि इस दौरान अनेक स्थानों पर बिजली के साथ मेघ गर्जन की संभावना भी बनी हुई है. इससे तापमान में आंशिक कमी महसूस की जा सकती है. तो वहीं एक अप्रैल शनिवार को भी पूरे बिहार में बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार और शनिवार को बारिश से फसल बचाने और ठनका से बचाव के संदर्भ में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क करते हुए कटे हुए फसल को पानी से बचाने और सुरक्षित स्थान पर भंडारण करने, खुले में रखे अनाज को त्रिपाल ढकने की व्यवस्था करने के साथ ही पशुधन तथा खुद को बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है.

इधर गुरुवार को दक्षिणी बिहार में पारा सामान्य से अधिक रहा तो उत्तरी बिहार में अधिकतर जगहों पर उच्चतम तापमान सामान्य से कुछ नीचे ही रहा है. गुरुवार को पूरे बिहार में सबसे अधिक तापमान शेखपुरा में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा सर्वाधिक तापमान वाले शहरों में पटना में 37.2 डिग्री सेल्सियस, वैशाली और बांका में 37.1 डिग्री सेल्सियस और जीरादेई में पारा 37 डिग्री दर्ज किया गया.

ये भी पढ़े: दिल्ली-NCR में तेज हवा और बारिश, 17 फ्लाइट्स डायवर्ट, पूरे उत्तर भारत में मौसम विभाग का अलर्ट

इसी तरह गया, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद,नवादा और हरनौत 36-37 डिग्री सेल्सियस के बीच पार दर्ज किया गया है. प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. प्रदेश में 19.7 मिलीमीटर प्री मॉनसून बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 165 फीसदी अधिक है. इस अवधि तक प्रदेश में सामान्य तौर पर 7.4 मिलीमीटर बारिश हुआ करती है. अब तक हुई बारिश से छह जिलों के किसानों की फसलों पर खराब असर पड़ा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News