Tuesday, June 25, 2024
HomeबिहारBihar Weather: जुलाई के पहले सप्ताह में जमकर बरसेंगे बदरा, आठ जिलों...

Bihar Weather: जुलाई के पहले सप्ताह में जमकर बरसेंगे बदरा, आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Bihar Weather: राजधानी समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में दोपहर बाद तेज हवा के साथ छिटपुट बारिश होने से मौसम सुहाना बना रहा। इसके साथ ही, मंगलवार को 25 शहरों के तापमान में गिरावट आई है। जानकारी के अनुसार, एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर छत्तीसगढ़ और इसके पास बना हुआ है। इनके प्रभाव से प्रदेश में हवा का प्रवाह तेज होने से छिटपुट बारिश की गतिविधियां बनी हुई हैं। बुधवार को पटना और इसके आसपास इलाकों में आंशिक बादल छाए रहने से छिटपुट वर्षा और मेघ गर्जन की संभावना है।

वहीं, आठ जिलों के मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश की चेतावनी (heavy rain alert in Bihar) है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने मौसम पूर्वानुमान के आधार पर बताया कि प्रदेश में अगले तीन दिनों तक इसी प्रकार का मौसम रहने की संभावना है।

जुलाई के पहले सप्ताह में उत्तर बिहार समेत अन्य क्षेत्रों में झमाझम वर्षा के आसार हैं। बीते 24 घंटों के दौरान बांका के बेलहर में 27.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मधेपुरा, जमुई, बेगूसराय, गया, नवादा, भागलपुर, मुंगेर में छिटपुट वर्षा दर्ज की गई। मंगलवार को राजधानी में 4.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

शहरों के तापमान में गिरावट

गया के अधिकतम तापमान में 2.5 डिग्री, औरंगाबाद में 4.2 डिग्री, डेहरी में 34.2 डिग्री, नवादा में 33.3 डिग्री, जमुई में 0.2 डिग्री, बांका में 0.6 डिग्री, सबौर में 5.3 डिग्री, कटिहार में 1.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। इसके अलावा, पूर्णिया में दो डिग्री, भागलपुर में 0.5 डिग्री, बेगूसराय में 1.9 डिग्री, वैशाली में 1.5 डिग्री, छपरा में 2.2 डिग्री, अररिया में 1.7 डिग्री, सुपौल में 1.6 डिग्री , मुजफ्फरपुर में 1.2 डिग्री, मोतिहारी में 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रमुख जिलों में बारिश की स्थिति 

बांका के बेलहर में 27.2 मिमी, मधेपुरा के अलालनगर में 15.2 मिमी, जमुई के सोनू में 14.4 मिमी, मुंगेर के संग्रामपुर में 13.2 मिमी, जमुई के गरही में 12.0 मिमी, बांका के चंदन में 11.0 मिमी, बेगूसराय के मटियानी में 10.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं, जमुई के चकिया में 8.2 मिमी, गया में 7.6 मिमी, नवादा के रजौली में 7.0 मिमी, बांका में 6.0 मिमी, भागलपुर के सुल्तानगंज में 5.6 मिमी, मुंगेर के बरियारपुर में 5.6 मिमी, बांका के कटोरिया में 5.0 मिमी व मधेपुरा के उदयी किशनगंज में 4.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News