Friday, July 19, 2024
HomeबिहारBihar Weather: बिहार में सक्रिय हुआ मॉनसून, इन जिलों में वज्रपात-बारिश की...

Bihar Weather: बिहार में सक्रिय हुआ मॉनसून, इन जिलों में वज्रपात-बारिश की चेतावनी; हीटवेव का भी अलर्ट

Bihar Weather Monsoon Today: बिहार में मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है। राज्य में भीषण हीटवेव के हालात के बीच अब बारिश संबंधी गतिविधियां बढ़ने लगी हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तर बिहार के सभी जिलों में वज्रपात और मेघगर्जन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कई जगहों पर बारिश होने के आसार हैं। वहीं, दक्षिण बिहार के एक-दो जिलों में भी आसमान से पानी बरस सकता है। अन्य जिलों में भीषण गर्मी के हालात बने रहने के आसार हैं। गया समेत तीन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी हुआ है।

एक से दो दिनों में राज्य भर के मौसम में बारिश के लिहाज से अपेक्षित बदलाव दिखेगा। अन्य जिलों में मॉनसून के प्रसार की स्थिति बन रही है। 21, 22 और 23 जून को पटना सहित दक्षिण बिहार में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं। बुधवार यानी 21 जून से दक्षिण बिहार के जिलों में अधिकतम तापमान में भी तेजी से गिरावट होगी। मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तर बिहार के सभी जिलों में जबकि दक्षिण पूर्व बिहार के एक दो जिलों में वज्रपात और मेघ गर्जन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक आशीष कुमार ने बताया कि सीमांचल समेत सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और कटिहार में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है। बिहार के आसमान में गरज तड़क वाले बादलों के बनने से अन्य जिलों में भी बारिश की छिटपुट गतिविधियां रह सकती हैं। सुपौल, अररिया और किशनगंज में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी है। गया, नवादा और जहानाबाद में लू का अलर्ट जारी हुआ है।

पटना समेत 15 जिलों में आंशिक बारिश

दिन भर उमस भरी गर्मी के बाद पटना सहित 15 जिलों में सोमवार की देर रात धूल भरी आंधी चली और छिटपुट बारिश हुई। पटना के अशोक राजपथ की ओर कुछ देर के लिए बारिश हुई जबकि नेहरू पथ पर गोला रोड और जगदेव पथ की ओर रात 10 बजे के आसपास धूल भरी आंधी की स्थिति रही। पटना के अन्य इलाकों में भी कहीं तेज तो कहीं बूंदाबादी हुई।

मौसम विभाग ने रात 10 से 11 बजे के बीच में मुंगेर, भागलपुर, खगड़िया, वैशाली, मधुबनी, बांका, बेगूसराय, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, सहरसा, लखीसराय में आंधी पानी का तात्कालिक अलर्ट जारी किया। पटना में थोड़े-थोड़े अंतराल पर वज्रपात और बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया गया। हालांकि अलर्ट के बावजूद कई इलाकों में बारिश न के बराबर हुई। पुरवा हवाओं ने भले ही लोगों को काफी राहत दी। इस दौरान पटना के कई इलाकों में बार बार बिजली आपूर्ति बाधित हुई।

सीमांचल में बारिश से गिरा तापमान

सीमांचल में बारिश की गतिविधियां बने रहने से अधिकतम तापमान से राहत मिली है। पूर्णिया में अधिकतम तापमान 33 डिग्री पर पहुंच गया है। किशनगंज में 58 मिमी, तैयबपुर में 53, चरघरिया में 46.2 , अररिया के फारबिसगंज में 51.6, किशनगंज के टेढ़ाघाट में 50.8 , अररिया के जोकीहाट में 48.2, अररिया शहर में 39, सुपौल के भीमनगर में 38.6, किशनगंज के शहर में 37.4, सुपौल के भीमनगर में 38.6, बीरपुर में 36.8, अररिया के सिकटी में 34.2 मिमी बारिश हुई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News