Sunday, July 21, 2024
HomeबिहारBihar Weather : हथिया नक्षत्र की बारिश बढ़ा रही ठंड, गिरा तापमान,...

Bihar Weather : हथिया नक्षत्र की बारिश बढ़ा रही ठंड, गिरा तापमान, जानें अपने जिले का हाल

पटना. बिहार की राजधानी पटना सहित पूरे प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है. पीछले तीन-चार दिनों से लगातार झमाझम बारिश हो रही है, जिससे मौसम भी सुहाना हो गया है. अलबत्ता एक तरफ़ उमस भरी गर्मी झेल रहे लोगों को बीते बुधवार की रात को चादर ओढ़ कर सोना पड़ा. मौसम की ऐसी उठापटक से लोग वायरल फीवर के साथ अन्य तरह की मौसमी बीमारियों का भी शिकार हो रहे हैं.

जारी है बारिश का सिलसिला

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सौरव कुमार की मानें तो फ़िलहाल प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. सिर्फ बिहार ही नहीं इसके अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित देश के अन्य भागों में भी मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ है. उमस और गर्मी के बाद झमाझम बारिश से जहां लोगों को राहत मिली है, वहीं फसलों को इससे कुछ फायदा होने का भी अनुमान जताया जा रहा है.

जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

आज यानी गुरुवार को भी दिन भर बारिश की संभावना बनी रहेगी. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार पटना के मौसम में ठंड का प्रभाव दिखेगा. वहीं, सुबह से बादलों के भी छाए रहने की उम्मीद है. इसके अलावा सुबह में हल्की बारिश. जबकि, दोपहर में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, शाम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बारिश होने से तापमान में भी कमी आएगी, जिससे मौसम ठंडा बना रहेगा.

मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक 14 से 22 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पूरे दिन लोगों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिलेगी. तापमान की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री जबकि न्यूनतम 24 डिग्री रहने की उम्मीद है.

कल ओढ़नी पड़ी चादर

बुधवार को दिनभर पटना का मौसम सुहाना रहा. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. सुबह में हल्की धूप खिली, लेकिन उसके बाद दिन भर बादल छाए रहे. दोपहर के बाद से पटना के कुछ इलाकों में बादलों के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई. जिसके चलते लोगों को हल्की ठंड का भी एहसास हुआ.

आखिर क्या है हथिया नक्षत्र?

बड़े बुजुर्ग बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में अश्विन माह के अंतिम सप्ताह में लगातार बारिश होती है. जिसे हथिया नक्षत्र कहते हैं. हथिया नक्षत्र का किसानों को बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इस नक्षत्र के जल को फसलों के लिए अच्छा माना जाता है. इस नक्षत्र में जमकर बारिश के साथ हल्के ठंड की भी शुरुआत होने लगती है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News