Tuesday, July 16, 2024
HomeबिहारBihar Weather: बिहार में होगी भारी बारिश! इन 17 जिलों को लेकर...

Bihar Weather: बिहार में होगी भारी बारिश! इन 17 जिलों को लेकर IMD का ऑरेंज अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Bihar Weather: बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में आज से लेकर बुधवार तक भारी बारिश के आसार हैं. इस बाबत मौसम विभाग ने राजधानी पटना सहित 17 जिलों में बहुत भारी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मौसम विभाग द्वारा सोमवार (2 अक्‍टूबर) को राज्य के पांच जिलों में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. जबकि प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान अधिकतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सौरव कुमार के मुताबिक, प्रदेश के अधिकतर जिलों में सोमवार और मंगलवार को भारी वर्षा होगी. वहीं, बुधवार से बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी आ सकती है. बीते रविवार को भी प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की गतिविधियां बहुत अधिक सक्रिय होने के कारण मध्यम स्तर की बारिश राज्य के अधिकतर स्थानों पर देखने को मिली थी. पटना में दिन भर बादल छाए रहे और शाम के बाद से लगातार बूंदाबांदी होती रही. इस कारण मौसम सामान्य बन गया.

इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार रोहतास, औरंगाबाद, पश्चिम चंपारण, कैमूर और बक्सर जिले में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, सीवान, सारण, भोजपुर, पटना, अरवल, भागलपुर, बांका, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, कटिहार और पूर्णिया में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. जबकि कल यानी मंगलवार को कैमूर और पश्चिम चंपारण में बहुत भारी बारिश की संभावना विभाग द्वारा जताई गई है.

इस कारण बढ़ेगी गर्मी.

वैज्ञानिक सौरव कुमार ने अक्टूबर महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना जताई है. इस कारण फिर से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, बारिश सामान्य या सामन्य से कम होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि अभी तक राज्य में 23 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News