Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Weather Update: सूबे के विभिन्न इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही तेज बारिश को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे राज्य में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है. लगातार हो रही बारिश के चलते घर के पंखे और कूलर भी बंद हो गए हैं. आलम ये है कि रात में लोग पतला चादर ओढ़ रहे हैं.  06 अगस्त से प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर जारी है. बीते 48 घंटे से अधिकतर जिलों में तेज बारिश देखने को मिल रही है. जिस वजह से कई जगहों पर जलजमाव की समस्या भी उत्पन्न हो गई है.

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट, पटना ने उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में बुधवार यानी आज भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, पूरे उत्तर बिहार में बुधवार को ठनका गिरने की भी आशंका है, इसलिए खराब मौसम में लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की गई है. मधुबनी, दरभंगा, सहरसा और सुपौल जिले में अति भारी बारिश की आशंका जताई गई है. इसे लेकर इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार के किशनगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर जिले में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है. इसके अलावा बिहार के अन्य जिलों में भी बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं, पटना, भागलपुर, भोजपुर, गया समेत दक्षिण बिहार के जिलों में गुरुवार को मौसम साफ रहने और धूप खिलने का अनुमान है. हालांकि, आज राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार के कई स्थानों पर सुबह से बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग द्वारा बुधवार सुबह तात्कालिक अलर्ट जारी कर बेगूसराय, खगड़िया, औरंगाबाद, भोजपुर, रोहतास,मुंगेर और समस्तीपुर जिले के कुछ स्थानों पर वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार जताए हैं.

शिवहर शहर पर बाढ़ का साया, बेलवा में सुरक्षा तटबंध में रिसाव शुरू; कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

पूर्णिया में हुई सर्वाधिक वर्षा

पिछले 2 दिनों में बिहार के पूर्णिया में सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई है. मंगलवार को यहां 172 mm बारिश दर्ज की गई. बारिश के कारण पूर्णिया समेत आसपास के कई इलाकों में जलजमाव की समस्या भी उत्पन्न हो गई है. हालांकि, किसानों के लिए यह बारिश खुशियों की सौगात लेकर आई है. वहीं, खगड़िया, पश्चिम चंपारण, अररिया और कटिहार जिले के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया है. राजधानी पटना के भी विभिन्न इलाकों का कमोवेश यही हाल है. मेट्रो व अन्य कारणों से खोदे हुए सड़क के गड्ढों में पानी भर जाने लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है. हालांकि, बारिश होने से गर्मी और उमस से लोगों को राहत जरूर मिल गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now