Home » Bihar » सीएम नीतीश का ऐलान, बर्खास्त 18 हजार आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं की नौकरी बहाल होगी

सीएम नीतीश का ऐलान, बर्खास्त 18 हजार आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं की नौकरी बहाल होगी

by Top Bihar
0 comment

बिहार में हड़ताल करने के दौरान बर्खास्त की गईं 18 हजार से ज्यादा आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के लिए अच्छी खबर है। हड़ताल अवधि में सेवामुक्त की गई आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका की नौकरी बहाल होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह घोषणा की है। सीएम ने शनिवार को को आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने कहा कि जिन कर्मियों को हड़ताल के दौरान नौकरी गंवानी पड़ी, उन्हें फिर से चयनित किया जाएगा।

मानदेय बढ़ोतरी समेत विभिन्न मांगों को लेकर पिछले साल राज्यभर की आंगनबाड़ी कर्मियों ने हड़ताल कर दी थी। करीब सवा दो महीने तक चली इस हड़ताल के कारण आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई थी। साथ ही गर्भवती महिलाओं समेत अन्य लाभुकों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया था। आंगनबाड़ी केंद्र दो महीने से ज्यादा समय तक बंद रहे। प्रदर्शन के दौरान पटना में सेविकाओं और सहायिकाओं पर लाठीचार्ज भी हुआ था।

पिछले महीने राज्य सरकार की ओर से हड़ताल पर गईं आगंनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं को काम पर लौटने की अपील की थी। ऐसा नहीं करने पर उन्हें सेवामुक्त करने की चेतावनी दी गई। हालांकि, इस चेतावनी का उनपर कोई असर नहीं हुआ और आंदोलन जारी रहा। इसके बाद सरकार ने पूरे बिहार में 10,203 आंगनबाड़ी सेविका और 8016 सहायिकाओं को सेवामुक्त कर दिया था। इसका आंगनबाड़ी कर्मियों ने विरोध भी किया था। हालांकि, बाद में सीएम नीतीश कुमार के मांगों पर आश्वासन के बाद आंगनबाड़ी कर्मियों ने अपनी हड़ताल समाप्त कर दी।

अब सरकार ने पदमुक्त की गईं सभी आंगनबाड़ी कर्मियों को वापस नियुक्ति देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं से मुलाकात के बाद यह घोषणा की।

Agniveer Bharti 2024 : अग्निवीर भर्ती के बदल गए नियम, अब होगा यह नया टेस्ट, जल्द शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like