Home » Bihar » Earthquake in Bihar: बिहार में भूकंप के तेज झटके, पटना समेत कई जिलों में हिली धरती, घरों से बाहर निकले लोग

Earthquake in Bihar: बिहार में भूकंप के तेज झटके, पटना समेत कई जिलों में हिली धरती, घरों से बाहर निकले लोग

by Top Bihar
0 comment

Earthquake in Bihar : बिहार की राजधानी पटना में भूकंप के तेज झटके से लोग दहल उठे. एक बार फिर आए भूकंप से लोग घरों से बाहर निकल आए. बता दें कि 72 घंटे के अंदर ये दूसरी बार है जब पटना में भूकंप आया है. फिलहाल खबर मिलने तक किसी तरह के कोई जानमाल के नुकासान की खबर नहीं है.

नेपाल में था भूकंप का एपिसेंटर

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) का कहना है कि नेपाल में आज शाम 16:16 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता का भूकंप आया. नेपाल से सटे होने के कारण बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. गौरतलब है कि तीन नवंबर की देर रात में भी नेपाल में ही इसका केंद्र था.

 

बता दें कि बिहार में 38 में से 8 जिले भूकंप के लिए अतिसंवेदनशील हैं. ये जिले हिमालय और नेपाल से सटे हुए हैं. अक्सर जब भूकंप आता है तो सबसे ज्यादा असर इन्हीं 8 जिलों पर ज्यादा होता है. नेपाल से जुड़े होने की वजह से अररिया, मधुबनी, रक्सौल सीतामढ़ी और किशनगंज में भूकंप आने की अधिकता ज्यादा है. यह अतिसंवेदनशील इलाके हैं. फिलहाल इस भूकंप का केंद्र नेपाल होने की वजह से बिहार में उतना असर देखने को नहीं मिल रहा है. पिछली बार नेपाल में आए भूकंप से 128 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

बता दें कि पड़ोसी देश नेपाल में 3 नवंबर को भूकंप के तेज झटके दो बार महसूस किए गए थे. इसकी करीब 128 लोगों की मौत हुई थी और कई लोग घायल हुए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई थी. नेपाल से सटे होने के कारण भूकंप के झटके बिहार के लोगों ने भी महसूस किए थे.

क्या करें जब भूकंप आए 

जब भी भूकंप आए तो जितनी जल्दी हो सके खुले में चले जाएं. बिजली के तारों से दूरी बनाकर रखें. ऊंची इमारतों से नीचे आते वक्त लिफ्ट का इस्तेमाल न करें. सीढ़ी से ही नीचे भागें और हो सकें तो सभी लोगों को अपने साथ लेते हुए बाहर जाएं. जो लोग घर से बाहर नहीं निकल सकते वो किसी ठोस आधार के नीचे खड़े हो जाएं. वैसे कोशिश यही हो कि घर से बाहर निकल आएं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like