Electricity Price in Bihar: बिहार में आज होगा बिजली की नई दरों का ऐलान, जानिए कितना बढ़ेंगे दाम

by Top Bihar
0 comment

Electricity Price in Bihar: बिहार के बिजली उपभोक्ता अपना दिल थाम कर बैठ जाइए। राज्य में गुरुवार को बिजली की नई दरों का ऐलान होने वाला है। ट्रांसमिशन कंपनियों ने बिजली बिल में 40 फीसदी तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा फिक्स्ड चार्ज में भी बढ़ोतरी के आसार हैं। ऐसे में बिजली उपभोक्ताओं को बहुत बड़ा झटका लग सकता है। बिहार विद्युत नियामक आयोग ने बिजली कंपनियों द्वारा रेट बढ़ाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी कर ली हैं।

सूत्रों के मुताबिक आयोग की ओर से गुरुवार को राज्य में बिजली की नई दरें जारी की जाएंगी। नई दरें मौजूदा वित्त वर्ष के लिए लागू होंगी। दरअसल, बिजली संचरण (ट्रांसमिशन) कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग से कहा कि इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई का खर्च बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से बिजली की दरें बढ़नी चाहिए। इसके साथ ही फिक्स्ड चार्ज को भी लगभग दोगुना करने की मांग की गई।

बिजली ट्रांसमिशन कंपनियों ने विद्युत नियामक आयोग से इस साल के लिए 1933 करोड़ रुपये की मांग की। मगर उन्हें केवल करीब 1400 करोड़ रुपये ही मिले। बीते मंगलवार को आयोग ने कंपनियों के शुल्क को निर्धारित करते हुए अपना फैसला सुना दिया।

बिहार में अभी बिजली की ये हैं दरें

राज्य के शहरी इलाकों में अभी 100 यूनिट तक बिजली उपभोग करने पर उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 6.10 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। 100 यूनिट से ज्यादा की खपत पर 6.95 रुपये प्रति यूनिट की दर से शुल्क वसूला जाता है। ग्रामीण इलाकों में 50 यूनिट तक उपभोग करने पर 6.10 रुपये और उससे ऊपर की खपत पर 6.40 रुपये प्रति यूनिट दर है। इनमें फिक्स्ड चार्ज अलग से है। अगर विद्युत नियामक बिजली कंपनियों की मांगें मान लेता है तो उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 8 से 10 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment