Home » Bihar » Indian Railways: नवंबर में बिहार जाने वाली ट्रेनें अभी से हो गईं फुल, कैसे मिलेगा टिकट? रेलवे का नया प्लान तैयार

Indian Railways: नवंबर में बिहार जाने वाली ट्रेनें अभी से हो गईं फुल, कैसे मिलेगा टिकट? रेलवे का नया प्लान तैयार

by Top Bihar
0 comment

छठ पर्व में अभी 4 महीने का वक्त बाकी है, लेकिन ट्रेनों में सीटों की बुकिंग में त्योहर का रंग अभी से दिख रहा है. दरअसल, आगामी छठ पर्व पर बिहार जाने वाली ट्रेनों के सभी टिकटों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है. वेटिंग लिस्ट में टिकट मिलना फिलहाल बंद है. टिकट बुक कराने के लिए लोगों की भीड़ अभी से रेलवे की ऑनलाइन साइट पर टूट पड़ी है.

ट्रेनों में सीट बुक होने से अब फिर से रेलवे स्पेशल ट्रेनों के जरिए यात्रियों के उनके गंतव्य तक पहुंचाने का प्लान बना रही है. दीपावली के बाद छठ पर्व की धूम रहती है. बिहार में छठ का त्योहर बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस पर्व को मनाने के लिए प्रदेश से बाहर रहने वाले लोग अपने घरों के लिए जरुर जाते हैं. ऐसे में ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ टूट पड़ती है.

सीटें हो गईं फुल बुक

सोमवार को 1 से 5 नवंबर के लिए ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने को लेकर बुकिंग खोली गई. बुकिंग खुलते ही सुबह से बिहार जाने वाली ट्रेनों के टिकट बुक हो गए. दीपावली और छठ पर्व को लेकर बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों ने बुकिंग करा ली. अब हालात यह है कि ज्यादातर ट्रेनों में स्लीपर से लेकर फर्स्ट AC कोच में सीट 1 से 5 नवंबर तक फुल हो चुकी हैं. अभी भी लोग बुकिंग का इंतजार कर रहे हैं.

120 दिन पहले हुई बुकिंग

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, टिकट बुक कराने के लिए यात्रियों को 120 दिन पहले सुविधा मिलती है. सोमवार को 1 से 5 नवंबर तक के लिए ट्रेनों में टिकट बुक कराने के लिए बुकिंग खोली गई. बिहार जाने वाली अधिकतर गाड़ियों में दीपावली और छठ पर्व को लेकर बुकिंग फुल हो गई. सूत्रों की माने तो बिहार जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए जल्द ही विशेष ट्रेनों को चलाया जा सकता है. इसके लिए रेलवे रूट को लेकर प्लान बना रहा है.

रेलवे करती है विशेष गाड़ियों का संचालन

इस साल दीपावली का त्योहर 1 नवंबर को मनाया जाएगा. 7 नवंबर को छठ पूजा का शुभ समय बताया जा रहा है. इन बड़े त्योहरों पर रेलवे विशेष गाड़ियों का भी संचालन करती है. दीपावली और छठ पर यात्रियों की भारी भीड़ अपने घर जाने के लिए ट्रेनों का इस्तेमाल करती है. पिछले वर्ष भी यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए कई विशेष ट्रेनों को चलाया गया था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like