Manish Kashyap: मनीष कश्यप से पूछताछ आज, EOU को मिली एक दिन की रिमांड; बिहार और तमिलनाडु पुलिस के सवालों की सूची तैयार

by Top Bihar
0 comment

पटना। तमिलनाडु में बिहारी श्रमिकों पर हमले का फर्जी वीडियो प्रसारित करने के मामले में गिरफ्तार यूट्यूबर मनीष कश्यप (Manish Kashyap) से बुधवार को बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) पूछताछ करेगी। कोर्ट ने ईओयू की रिमांड अर्जी मंजूर कर ली है। हालांकि ईओयू ने सात दिनों की रिमांड मांगी थी मगर कोर्ट ने एक दिन की रिमांड ही मंजूर की है। ईओयू अधिकारियों के अनुसार, बुधवार की सुबह मनीष से पूछताछ शुरू होगी। इस पूछताछ में तमिलनाडु पुलिस को भी शामिल किया जाएगा।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, ईओयू मनीष कश्यप (Manish Kashyap) की रिमांड अवधि बढ़ाने के लिए फिर से कोर्ट जाएगी। ईओयू के पास सवालों की लंबी सूची है। इसमें फर्जी वीडियो शेयर करने के उद्देश्य से लेकर पूरी साजिश में शामिल नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाना है। इसके अलावा वित्तीय लेन-देन को लेकर भी सवाल-जवाब किए जाएंगे। ऐसे में एक दिन की रिमांड पुलिस को कम लग रही है। पुलिस कम से कम पांच दिन की रिमांड के लिए फिर से आवेदन कर सकती है।

आधा दर्जन कोचिंग संस्थानों को नोटिस

यूट्यूबर मनीष कश्यप और यूट्यूब चैनल से जुड़े खातों की जांच के बाद आधा दर्जन कोचिंग संस्थानों को भी ईओयू ने नोटिस जारी किया है। इनमें प्रतियोगी परीक्षा कराने वाले कई प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान शामिल हैं। इनके और मनीष के बीच पैसों के लेन-देन के साक्ष्य ईओयू को मिले हैं। ईओयू के अधिकारी पैसे भेजने के उद्देश्य को लेकर संस्थानों से पूछताछ कर रहे हैं। इसके अलावा राजधानी में लगी बड़ी-बड़ी होर्डिंग को लेकर भी संस्थानों की भूमिका की जांच की जा रही है।

एडीजी रोज कर रहे समीक्षा

तमिलनाडु प्रकरण में हो रही कार्रवाई की एडीजी नैयर हसनैन खान के स्तर से हर दिन समीक्षा की जा रही है। इस मामले में एक साथ ईओयू की कई टीमें अलग-अलग कार्रवाई कर रही हैं। फरार अभियुक्तों की छापेमारी में दो-तीन टीमें जुटी हैं, तो अन्य टीमें डिजिटल साक्ष्य और वित्तीय लेन-देन की जांच कर रही है।

input- jagaran

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment