Friday, July 19, 2024
HomeबिहारBihar Weather Update: आज से मानसून सक्रिय 24 जून तक के लिए...

Bihar Weather Update: आज से मानसून सक्रिय 24 जून तक के लिए मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश का अलर्ट

Bihar Weather Update: बिहार में लगातार 20 दिनों तक चलने वाला हीटवेव आज बुधवार से खत्म हो गया है. 11 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद इतना लंबा हीटवेव का स्पैन चला. मंगलवार को पटना समेत प्रदेश के 7 जिलों में हीटवेव दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में औरंगाबाद में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा डेहरी, मोतिहारी, जमुई, भोजपुर और नवादा में भी हीटवेव दर्ज किया गया.

24 जून तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज बुधवार से अगले 4 दिनों के लिए यानी 24 जून तक के लिए पूरे प्रदेश में बारिश में वर्जन और वज्रपात के साथ-साथ कई जगहों पर तेज हवा के झोंके के साथ आंधी का भी पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जानकारी दी है कि बिहार में अगले दो से 3 दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां पूरी तरह अनुकूल बनी हुई है. इसके साथ ही वातावरण में नमी की मात्रा में वृद्धि होने के साथ-साथ पूर्वी और पश्चिमी हवा का सम्मिश्रण होने से तीव्र वज्रपात एवं आंधी तूफान के लिए स्थिति भी अनुकूल बने रहने का पूर्वानुमान है.

Bihar Weather Update

40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी

इन मौसमी परिस्थितियों के कारण 21 जून से 24 जून तक पूरे राज्य में वर्षा के साथ वज्रपात और तेज आंधी जिसमें हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की प्रबल संभावना है. मंगलवार शाम से रात तक पटना, लखीसराय, शेखपुरा, बांका, भोजपुर, भागलपुर, नालंदा, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, सारण, मधेपुरा, पूर्णिया, कैमूर, बक्सर, रोहतास के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग की लोगों से अपील

बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है. लोगों को आंधी और बारिश की स्थिति उत्पन्न होने पर खेतों में अथवा बिजली के खंभे के पास अथवा पेड़ के नीचे नहीं रहने की अपील की है. मौसम विभाग ने झुग्गी, झोपड़ी, टिन अथवा मिट्टी से बने कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचने की भी संभावना जारी की है इसके अलावा खड़े फसलों एवं फलदार वृक्षों को भी नुकसान का पूर्वानुमान जताया है. इस स्थिति में मौसम विभाग ने बिजली चमकने अगर ग्राहक की आवाज सुनाई देने पर किसानों और नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News