Home » Bihar » पटना » BIHAR: दिनभर किराए के मकान में रहती थीं 9 लड़कियां, पुलिस ने मारा छापा, मंजर देख फटी रह गई आंखें

BIHAR: दिनभर किराए के मकान में रहती थीं 9 लड़कियां, पुलिस ने मारा छापा, मंजर देख फटी रह गई आंखें

by Top Bihar
0 comment

पटना. पटना साइबर थाना पुलिस ने ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर आमजनों से रुपयों का प्रलोभन देकर ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया. गिरोह में शामिल कुल 9 लड़कियों को को गिरफ्तार किया गया. फर्जी कॉल सेंटर का संचालक फुलवारी शरीफ का ही निवासी फैजान है.

फैजान ने ही युवतियों को अपने फर्जी कॉल सेंटर में काम करने के लिए रखा था. लड़कियों के साथ कुछ युवक भी यह काम कर रहे थे. सभी को आरोपी हर महीने डेढ़ से दो लाख रुपये सैलरी दिया करता था. युवतियों ने पूछताछ में बताया वे लोग कॉल सेंटर समझकर काम करने आई थीं. बाद में पता चला कि यह गिरोह साइबर ठगी करता है. जब कोई कस्टमर अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट से खरीदारी करता था और सामान लौटाता था.

इस दौरान पैसे का रिफंड मिलने में उसे परेशानी होती थी, तब वह संबंधित वेबसाइट के कस्टमर केयर पर फोन लगाता था. गिरोह ने कई ई-कॉमर्स कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बना रखी थी. इस कारण ग्राहक का फोन शातिर के पास आ जाता था.

ठिकाने पर बैठी युवती ग्राहक से रिफंड का झांसा देकर उनसे आधार कार्ड नंबर, पैन नंबर आदि मांग लेती थीं. इसके बाद ग्राहक के मोबाइल पर रिमोट एक्सेस एप इंस्टॉल करा उनके खाते से पैसे निकाल लेती थीं. गिरोह छह महीने से बिड़ला कॉलोनी से ठगी का धंधा कर रहा था. पुलिस ने मौके से 9 कंप्यूटर, 3 लैपटॉप, 5 सिमकार्ड और 17 मोबाइल बरामद किए हैं. पुलिस गिरोह के सरगना फौजान की तलाश में छापेमारी कर रही है.

इसके अलावा, बिहार ईओयू ने पटना के द्वारा विभिन्न कंपनियों/बैंको के कस्टमर केयर से मिलते जुलते नंबरों का इस्तेमाल कर फ्रॉड करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया. गिरोह में शामिल कुल चार अपराधियों को गिरफ्तार किया गया.

इस गिरोह के खिलाफ साइबर पोर्टल पर कुल 570 शिकायतें दर्ज हैं. सिर्फ बिहार राज्य के 70 शिकायतें शामिल हैं. नवादा में भी साइबर थाना द्वारा फ्लिपकार्ट से समान ऑर्डर करने वाले कस्टमर को कॉल कर उनके पार्सल को ऑनलाइन भुगतान करने पर डिस्काउंट का प्रलोभन देकर पैसे की ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह में संलिप्त कुल 10 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया.

Bihar Crime: पत्रकार की चाकू से गोदकर हत्या, सुबह डाटा ऑपरेटर को मारी थी गोली

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like