Home » Bihar » बिहार के 9 जिलों के 20 व्यापारियों पर छापा, वाणिज्य कर विभाग ने जब्त किया 90 लाख का माल

बिहार के 9 जिलों के 20 व्यापारियों पर छापा, वाणिज्य कर विभाग ने जब्त किया 90 लाख का माल

by Top Bihar
0 comment

DESK: वाणिज्य-कर विभाग ने बिहार के नौ जिलों के 20 व्यवसायियों के खिलाफ टैक्स में गड़बड़ी को लेकर छापेमारी की। शनिवार को हुई कार्रवाई में शाम तक 3 मामलों में कुल 3.73 करोड़ रुपये की बिक्री छिपाए जाने एवं एक मामले में 20 लाख रुपये का गलत इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का दावा किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। जबकि 4 मामलों में 96 लाख की राशि का माल जप्त किया गया है। सूचना मिलने तक विभागीय पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण की कार्रवाई देर शाम तक जारी थी।

20 व्यापारियों के खिलाफ छापा

जानकारी के अनुसार छापेमारी अभियान को लेकर विभाग की ओर से 23 संयुक्त दल का गठन किया गया, जिसमें कुल 73 पदाधिकारी शामिल थे। इस अभियान के अन्तर्गत पटना जिले में 09, पूर्णिया, पश्चिमी चम्पारण, मुजफ्फरपुर जिले में दो-दो, मधुबनी, जहानाबाद, दरभंगा, औरंगाबाद एवं बक्सर जिले में एक-एक। इस प्रकार कुल 20 व्यवसायियों के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई की गई। विभाग के अनुसार इनमें 12 वैसे व्यवसायी शामिल हैं, जो पिछले कई वर्षों से अपने कर-दायित्व का शत-प्रतिशत भुगतान इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) से करते आ रहे हैं एवं जिनका व्यवहार संदिग्ध था।

बिक्री छिपाने का आरोप 

आठ वैसे व्यवसायियों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जो रेस्टोरेंट एवं वेयर हाउसिंग सेक्टर में कारोबार करने वाले हैं। ये अपने कर-दायित्व का भुगतान अनुचित अथवा गलत आईटीसी से कर रहे हैं। उनके द्वारा नियमानुसार समुचित टैक्स का भुगतान नहीं किया जा रहा है। विभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिमा ने बताया कि अपने कर दायित्व का भुगतान नियमित रूप से विधि अनुसार नहीं करने वाले व्यवसायियों को चिह्नित करते हुए कार्रवाई की गई है। आगे भी विभागीय कार्रवाई ऐसे व्यवसायियों के विरुद्ध जारी रहेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like