Sunday, July 21, 2024
Homeबिहारशिवहर शहर पर बाढ़ का साया, बेलवा में सुरक्षा तटबंध में रिसाव...

शिवहर शहर पर बाढ़ का साया, बेलवा में सुरक्षा तटबंध में रिसाव शुरू; कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

शिवहर: बागमती नदी में आए उफान के चलते शिवहर जिले में बाढ़ का संकट और अधिक बढ़ गया है। बुधवार की सुबह  शिवहर जिले के पिपराही प्रखंड के बेलवाघाट में निर्माणाधीन डैम के सुरक्षा तटबंध में रिसाव शुरू हो गया है। वहीं, बाढ़ का पानी लगातार नए इलाकों में फैल रहा है।

बेलवा,नरकटिया, माधोपुर व दोस्तिया समेत कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। बेलवा नरकटिया गांव में दर्जनभर घर ध्वस्त हो गए है। पूरे गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है। दर्जनों गांवों के बाढ़ के पानी से घिर जाने के चलते लोग दहशत में है। सैकड़ों की आबादी अब भी घिरी हुई है।

शिवहर शहर पर भी बाढ़ का संकट

लगभग 600 हेक्टेयर में लगी धान और सब्जी की फसल डूब गई है। ओवरफ्लो होकर बागमती नदी का पानी बागमती पुरानी धार में गिर रहा है। इसके चलते शिवहर शहर पर भी बाढ़ का संकट उत्पन्न हो गया है।

उधर, दूसरे दिन भी शिवहर-ढाका एसएच पर पांच फीट पानी का बहाव जारी है। इसके चलते स्टेट हाइवे नदी में तब्दील होकर रह गया है। वहीं आवागमन पूरी तरह ठप है। पानी के तेज बहाव के चलते तटबंधों पर दवाब बढ़ गया है। बागमती नदी दूसरे दिन भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

एक्‍शन मोड में जल संसाधन विभाग की टीमें

इधर, बेलवा नरकटिया और दोस्तिया के दर्जनों ग्रामीणों ने तटबंधों पर आश्रय ले लिया है। इधर, जिलाधिकारी के निर्देश पर जल संसाधन विभाग की टीमें एक्शन मोड में है।

बेलवा में सुरक्षा तटबंध में आए रिसाव पर काबू पाने में जल संसाधन विभाग की टीम लगी हुई है। तटबंधों की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। विभाग की टीम जलस्तर और तटबंध पर नजर रख रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News