Weather Update: बिहार के इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather Update : प्रदेश में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है और अगले तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है. पटना सहित प्रदेश के कई जिलों में आज सुबह से ही बारिश हो रही है और असमान में बादल छाए हुए हैं. वहीं मौसम विभाग ने आज बुधवार को प्रदेश के 20 जिलों में भारी बारिश का इलाज जारी किया है, जिसमें 13 जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट और 7 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार 26 अगस्त तक मानसून काफी सक्रिय है और राज्य के अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

ये भी पढ़ें- बिहार में आसमानी आफत का कहर, घर में सो रहे पति-पत्नी की ठनका गिरने से मौत

बिहार में भारी बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार मानसून टर्फ लाइन अमृतसर, करनाल, लखनऊ, गया और मालदा और वहां से पूर्व की ओर असम से होते हुए नागालैंड तक प्रभावी है. इसके साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र मध्य प्रदेश के मध्य में औसत समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किमी ऊपर तक स्थित है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के उत्तरी भगवा दक्षिण पूर्व भाग के अनेक स्थानों में भारी बारिश और शेष भाग के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है.

औरंगाबाद रहा सर्वाधिक गर्म जिला

बीते 24 घंटे में पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में हल्के से माध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली है जिससे अधिकतम तापमान में कमी आई है. बीते 24 घंटे में औरंगाबाद में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया है. जिसमे पटना, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, मधेपुरा और कटिहार जिले में अति भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं किशनगंज, पूर्णिया, सुपौल और अररिया जिलों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सीतामढ़ी, मधुबनी और भागलपुर में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश में अबतक दर्ज की गई 484.8 मिली बारिश

बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश पूर्वी चंपारण, अररिया, मुजफ्फरपुर, मधेपुरा और पूर्णिया जिले के कई स्थानों पर हुई है. हालांकि अभी भी प्रदेश में सामान्य से 31% कम बारिश दर्ज की गई है. सामान्य रूप से प्रदेश में अब तक 701.5 मिमी बारिश होनी चाहिए लेकिन अब तक प्रदेश में 484.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now