Home » Business » Aadhar Card: आधार कार्ड धारकों के पास सिर्फ 2 दिन, इसके बाद बंद हो जाएगी ये सुविधा

Aadhar Card: आधार कार्ड धारकों के पास सिर्फ 2 दिन, इसके बाद बंद हो जाएगी ये सुविधा

by Top Bihar
0 comment

Aadhar Card: आप 14 जून तक ही फ्री आधार अपडेट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके बाद सुविधा की समयसीमा खत्म होने जा रही है। इस बार UIDAI की तरफ से फ्री आधार कार्ड अपडेट सुविधा के विस्तार के बारे में कोई जानकारी अपडेट नहीं की गई है। जिन लोगों का आधार कार्ड पुराना हो गया है और उन्हें अपडेट का नोटिफिकेशन मिल रहा है। अगर वे इसे फ्री में अपडेट कराना चाहते हैं तो वे 14 जून तक UIDAI की तरफ से जारी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे होता है फ्री आधार कार्ड अपडेट

फ्री आधार कार्ड अपडेट सुविधा सिर्फ सेल्फ आधार अपडेट पर ही मिलती है। यानी आप इसका फायदा फोन या खुद के लैपटॉप पर उठा सकते हैं। अगर आप आधार सेंटर की मदद से आधार कार्ड अपडेट कराते हैं तो आपको जो भी शुल्क लगेगा, वह देना होगा। अगर आप खुद आधार कार्ड अपडेट कराते हैं तो 14 जून तक फ्री में करा सकते हैं। आधार कार्ड के फ्री अपडेट के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट My Aadhaar पर जाना होगा। यहां myAadhaar पोर्टल में अपडेट का ऑप्शन दिया गया है। जिसमें आधार कार्ड नंबर डालकर लॉगइन करना होगा।

यहां आपको एड्रेस अपडेट का ऑप्शन दिया गया है। और आप यहां सिर्फ पता अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको उचित दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे. जिसमें राशन कार्ड, वोटिंग कार्ड और दूसरे दस्तावेज शामिल हो सकते हैं. आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारियों को वेरिफाई करें और फिर पता अपडेट करने के लिए मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें. इसके बाद सबमिट कर दें. आपको 14 अंकों का URN नंबर मिलता है. इसके जरिए आप जानकारी ले सकते हैं कि आधार अपडेट हुआ है या नहीं.

क्या आधार अपडेट जरूरी है?

जिन लोगों का आधार कार्ड अपडेट हो गया है, उनके लिए पता अपडेट करना जरूरी है. पुराने आधार कार्ड में मौजूद दस्तावेज और जानकारी अपडेट करना अनिवार्य है. इसके लिए UIDAI ने आधार प्रोफाइल में अपडेट करने का विकल्प भी दिया है. जिनका आधार अपडेट होना है. अगर आपके आधार प्रोफाइल में अपडेट का नोटिफिकेशन आया है, तो आपको इसे अपडेट करना जरूरी है. अगर आप अपडेट नहीं करते हैं, तो आपको कई कामों में दिक्कत आ सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like