Home » Business » BSNL SIM कार्ड होने जा रहे बंद? ऐसे कॉल और मैसेज से हो जाएं सावधान! तुरंत खुद को रखें ऐसे सेफ

BSNL SIM कार्ड होने जा रहे बंद? ऐसे कॉल और मैसेज से हो जाएं सावधान! तुरंत खुद को रखें ऐसे सेफ

by Top Bihar
0 comment

BSNL Sim Card Block KYC Update Fraud: क्या आप एक BSNL SIM कार्ड यूजर्स हैं ? अगर जवाब हैं हां, तो आपके लिए एक बड़ा अपडेट है। दरअसल, एक SMS में बताया गया है कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI बीएसएनएल के सिम कार्ड को पूरी तरह से बंद करने जा रहा है। साथ ही इस मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में आपका सिम कार्ड बंद हो जाएगा।

सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा हैं जिसमें बताया गया है कि आपकी सिम कार्ड बन हो सकती हैं और ऐसा केवाईसी अपडेट न होने के कारण किया जा रहा है। अगर आप भी KYC प्रोसेस को कंप्लीट नहीं करते हैं तो आपका भी सिम कार्ड बंद हो जाएगा।

यही नहीं मैसेज में एक नंबर दिया गया है जहां आप कॉल कर KYC को कंप्लीट करवा सकते हैं। लेकिन रुकिए जरा! गलती से भी इस नंबर पर कॉल करनी की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि ये एक फ्रॉड SMS है। कुछ लोगों को ऐसे कॉल्स भी आ रहे हैं जिसमें सिम कार्ड बंद करने जैसी बातें कहीं जा रही है।

हो सकते हैं स्कैमर्स का शिकार

वायरल मैसेज के बाद पीआईबी की ओर से भी X पर एक पोस्ट शेयर किया गया है। जहां इस मैसेज को लेकर बताया गया है कि ट्राई और BSNL की तरफ से ऐसा कोई भी SMS नहीं किया गया है। साथ ही ट्वीट में यह भी कहा गया है कि ये एक फर्जी मैसेज है।

PIB का कहना है कि अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आया हैं तो इसे इग्नोर करें। साथ ही पीआईबी ने यह भी कहा कि मैसेज में बताए गए किसी भी नंबर पर कॉल न करें, क्योंकि इससे आपका निजी डाटा को खतरा हो सकता है या फिर आपके साथ कोई फ्रॉड कर सकता है।

ऐसे रखें खुद को सेफ

अगर आपसे SMS या कॉल के जरिए कोई भी KYC के नाम पर डिटेल्स मांगता है तो तुरंत सावधान हो जाएं।
पर्सनल डिटेल्स जैसे OTP, बैंक डिटेल किसी के साथ भी शेयर ना करें।
अगर आपको किसी मैसेज या कॉल पर अगर आपको कोई शक होता है, तो तुरंत शिकायत दर्ज करवाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like