Tuesday, July 16, 2024
Homeबिज़नेसPM Awas Yojana: पीएम आवास योजना का लाभ कौन ले सकता है...

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना का लाभ कौन ले सकता है और क्या-क्या दस्तावेज चाहिए जाने

PM Awas Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल शुरू हो गया है। सोमवार को पहली बैठक हुई जिसमें किसानों और आम लोगों की जरूरतों से जुड़े फैसले लिए गए। एक तरफ पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की गई तो वहीं दूसरी तरफ कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 3 करोड़ घर बनाने की योजना को मंजूरी दी गई। पीएमएवाई की शुरुआत इस उद्देश्य से की गई थी कि देश में हर किसी के पास पक्का मकान हो। आइए आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है और आवेदन करने का तरीका क्या है।

जानिए क्या है पीएम आवास योजना

सरकार ने जून 2015 में पीएमएवाई की शुरुआत की थी। यह योजना ग्रामीण भारत और शहरी भारत दोनों में चलाई जाती है। ग्रामीण भारत में इसे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) और शहरों में इसे प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (पीएमएवाई-यू) के नाम से चलाया जाता है। पीएम आवास योजना के तहत सरकार होम लोन पर सब्सिडी देती है।

सब्सिडी की राशि घर के आकार और आय पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत बैंकों को कम ब्याज दरों पर होम लोन देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। योजना के तहत होम लोन की अधिकतम पुनर्भुगतान अवधि 20 वर्ष है। आंकड़े बताते हैं कि पिछले 10 वर्षों में PMAY के तहत 4.1 करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं।

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

जिन लोगों की वार्षिक आय 18 लाख रुपये तक है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। EWS से जुड़े लोग जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है, वे भी इस योजना के पात्र हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही भारत का नागरिक होना भी जरूरी है। लेकिन ध्यान रहे कि योजना का लाभ तभी उठाया जा सकता है, जब आपके पास पहले से पक्का घर न हो। अगर परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी है, तो भी इस योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकता। इसके अलावा इस योजना का लाभ उन परिवारों को नहीं मिलेगा, जो भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी आवास योजना का लाभ उठा रहे हैं।

BPL Ration Card: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, राशन कार्ड के लिए जारी हुए नए नियम

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

योजना का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उठाया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा। ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। आवेदन करते समय कुछ दस्तावेजों की भी जरूरत होगी जैसे पहचान पत्र, पते का प्रमाण, आय प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो और संपत्ति के दस्तावेज।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News