Home » Business » PM Kisan: किसानों के खातों में कल आएगा पीएम किसान योजना का पैसा, प्रधानमंत्री मोदी एक क्लिक से जारी करेंगे करोड़ो की धनराशि

PM Kisan: किसानों के खातों में कल आएगा पीएम किसान योजना का पैसा, प्रधानमंत्री मोदी एक क्लिक से जारी करेंगे करोड़ो की धनराशि

by Top Bihar
0 comment

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देश के करोड़ों किसान भाइयो के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त हस्तांतरित करेंगे. इस बार पीएम उत्तर प्रदेश के वाराणसी से किसान भाइयों के खाते से ये किस्त जारी करेंगे. किसान भाइयों को काफी लम्बे वक्त से इस किस्त का बेसब्री से इंतजार था, जो अब खत्म होने वाला है.

इस योजना के जरिए किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. इन रुपये का इस्तेमाल किसान भाई अपनी खेती में करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी कल 9.26 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को किस्त के तौर पर 20,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे. प्रधानमंत्री ने 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की थी. किश्तें हर चार महीने में जारी की जाती हैं. पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसानों का ई-केवाईसी करवाना जरूरी है. ज्यादा डिटेल्स चेक करने के लिए उम्मीदवार योजना से जुड़ी साइट की मदद ले सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: किन्हें मिलेगा लाभ 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए किसानों के भूलेखों का अंकन, बैंक खातों की आधार सीडिंग व पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का काम होना जरूरी है. साथ ही पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन स्टेटस भी चेक कर लें. गलत जानकारी को तुरंत सही कर लें.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: इस तरह चेक कर सकेंगे स्टेटस

  • स्टेप 1: सबसे पहले किसान पीएम-किसान के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • स्टेप 2: फिर किसान होमपेज पर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन देखें.
  • स्टेप 3: अब किसान नए पेज पर ‘लाभार्थी स्टेटस’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • स्टेप 4: इसके बाद उम्मीदवार के को अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करने होंगे.
  • स्टेप 5: फिर किसान ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करें.
  • स्टेप 6: इसके बाद किसान के आवेदन और भुगतान की स्थिति आपके सामने आ जाएगी.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like