Home » Career » CRPF, CISF समेत छह विभागों में खाली हैं 84000 पोस्ट, जानें कब होगी भर्ती

CRPF, CISF समेत छह विभागों में खाली हैं 84000 पोस्ट, जानें कब होगी भर्ती

by Top Bihar
0 comment

Armed Forces Vacancy: देशभर में सशस्त्र बलों में नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं की संख्या लाखों में हैं. ये युवा इस आस में नौकरी की तैयारी करते रहते हैं कि उन्हें एक दिन जॉब मिल जाएगी. वर्तमान में Armed Forces में हजारों की संख्या में पद खाली पड़े हुए हैं. सरकार ने खुद ही इसकी जानकारी दी है. इसके बाद युवाओं द्वारा एक ही सवाल पूछा जा रहा है कि आखिर इन पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती का आयोजन कब होने वाला है.

सरकार ने बताया कि CRPF और BSF जैसे छह सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में मंजूर किए गए पदों की संख्या 10,05,520 है. इसमें से 84,866 पद खाली पड़े हुए हैं. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए राज्यसभा को इसकी जानकारी दी. उन्होंने ये भी बताया कि पिछले पांच महीने में CAPF में नियुक्तियां भी की गई हैं. उन्होंने बताया कि इस दौरान 31,785 युवाओं को सीएपीएफ में नौकरी दी गई.

पद खाली होने की वजह क्या है?

अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इन पदों के खाली रहने की वजह क्या है. किन वजहों के चलते ये पद खाली पड़े हुए हैं. सरकार ने बताया कि सीएपीएफ में खाली पदों के पीछे कई सारी वजहें हैं. इसमें रिटायरमेंट, इस्तीफा देना, प्रमोशन, मृत्यु, नई बटालियन की स्थापना, नए पदों को क्रिएट जैसी चीजें शामिल हैं.

किस विभाग में कितने पद खाली?

कुल मिलाकर छह विभागों में खाली पद पड़े हुए हैं. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में 29,283 पद, सीमा सुरक्षा बल (BSF) में 19,987, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में 19,475, सशस्त्र सीमा बल (SSB) में 8,273, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में 4,142 और असम राइफल्स में 3,706 पद खाली पड़े हुए हैं. वहीं, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में डॉक्टर के 247 पद और नर्सों एवं अन्य मेडिकल कर्मियों के 2,354 पद खाली पड़े हुए हैं.

यह भी पढ़ें: BSEB Bihar Board Result: बिहार बोर्ड रिजल्ट इस दिन तक आने की उम्मीद, जानें पिछले साल का 10वीं 12वीं रिजल्ट

कब होगी इन पदों पर भर्ती?

केंद्र सरकार की तरफ से भले ही खाली पदों की जानकारी दी गई है, लेकिन अभी तक ये नहीं बताया गया है कि इन पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती अभियान की शुरुआत कब होगी. हालांकि, केंद्र सरकार ने आने वाले एक साल के भीतर 10 लाख से ज्यादा खाली पदों पर नियुक्ति का प्लान बनाया है. इस हिसाब से देखें तो सशस्त्र बलों में नियुक्ति के लिए जल्द ही भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment