Sunday, July 21, 2024
Homeकरियरबिहार के बाद यूपी में शिक्षकों की भर्ती, लिखित परीक्षा और इंटरव्यूa...

बिहार के बाद यूपी में शिक्षकों की भर्ती, लिखित परीक्षा और इंटरव्यूa से होगा सेलेक्शन

बिहार में शिक्षकों की बंपर वैकेंसी के बाद अब युवाओं की नजर उत्तर प्रदेश पर है. इस बीच शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हाल ही में नए शिक्षकों की भर्ती के लिए नियमावली तैयार कर ली गई है. उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UPSESSB) को मिली मंजूरी के बाद शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा किस आधार पर होगी इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी में प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों में टीचर और इंस्ट्रक्टर के पदों पर भारी संख्या में भर्तियां की जाएगी. इन पदों को भरने के लिए चयन प्रक्रिया कैसी होनी चाहिए इसपर निर्णय लिया जा रहा है. बता दें कि इससे पहले साल 2021 में UPSESSB की तरफ से टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी टीचर की भर्तियां हुई थी.

UP Teacher के लिए कैसे होगा चयन?

यूपी में शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा. लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी. यह परीक्षा बहुविकल्पीय पद्धति पर होगी. लिखित परीक्षा में सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को पर्सनल इंटरव्यू में शामिल होना होगा.

इंटरव्यू में सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में शामिल होना होगा. लास्ट में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा. यूपी में शिक्षकों की भर्ती के लिए वैकेंसी जारी होने से लेकर फाइनल रिजल्ट जारी करने तक का काम उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UPSESSB) द्वारा किया जाएगा. ऐसे में कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि UPSESSB की ऑफिशियल वेबसाइट upsessb.org पर जाना होगा.

ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट

नए आयोग की ओर से तैयार नियमावली के अनुसार लिखित परीक्षा के 90 प्रतिशत अंक और 10 परसेंट इंटरव्यू के अंक को जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. वहीं, जहां इंटरव्यू नहीं होगा, वहां लिखित परीक्षा से भर्ती हो सकती है, इसका फैसला आयोग ही लेगा. राज्य के डिग्री कालेजों में प्राचार्यों की भर्ती में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू का आयोजन होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News