Bihar Board 12th Compartment Exam 2023: बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा और रीचेकिंग का प्रोसेस शुरू, जानें कैसे भरें फॉर्म

by Top Bihar
0 comment

Bihar Board 12th Compartment Exam 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) कक्षा 12 की अंतिम परीक्षा की आंसर-शीट चेक के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 मार्च से शुरू कर दिया है।

जो उम्मीदवार अपने बोर्ड परीक्षा के अंकों से खुश नहीं हैं, वे biharboardonline.bihar.gov पर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा बता दें कि बिहार बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा का फॉर्म स्कूल प्राधिकरण के पास होगा और छात्र स्कूल अधिकारियों के माध्यम से फॉर्म को प्राप्त कर सकेंगे।

Bihar Board Class 12th Compartment Form 2023: ऐसे करें डाउनलोड

  • आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘बीएसईबी कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट फॉर्म’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और बीएसईबी स्कूल लॉगिन तक पहुंचें।
  • अब आप यहां अपना कंपार्टमेंट फॉर्म की जांच करें और डाउनलोड करें।
  • भविष्य में उपयोग के लिए उसका एक प्रिंटआउट जरूर ले लें।

मई से शुरू होंगे कम्पार्टमेंट एग्जाम

बोर्ड के अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए विवरण के अनुसार, बीएसईबी 12वीं परिणाम 2023 स्क्रूटनी रजिस्ट्रेशन 23 मार्च, 2023 से शुरू होने वाले हैं। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कि जो छात्र दो विषय में असफल हुए है, वो कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं जिन छात्रों ने इंटर का रजिस्ट्रेशन तो करवाया, लेकिन किसी कारणवश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, वो विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का रिजल्ट मई तक जारी होगा।

अंकों से संतुष्ट न होने पर इस तरह से करें आवेदन

जो उम्मीदवार बिहार 12वीं की परीक्षा में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे 29 मार्च, 2023 तक बीएसईबी 12वीं की आंसर-शीट चेक के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएसईबी कक्षा 12 की आंसर-शीट चेक के माध्यम से, उम्मीदवार अपनी बोर्ड परीक्षा की आंसर-शीट की दोबारा चेक करा सकेंगे।

री-चेकिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क

बिहार बोर्ड, बीएसईबी इंटर मीडिएट, कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए स्क्रूटनी / री-चेकिंग प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov पर आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को 70 रुपये का शुल्क देना होगा। कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को पहले पंजीकरण करना होगा और अपनी आवेदन आईडी जनरेट करनी होगी।

कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

बीएसईबी कक्षा 12 की आंसर-शीट चेक के शेड्यूल के साथ, बोर्ड ने बीएसईबी कक्षा 12 कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदनों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। दी गई तारीखों के अनुसार, बीएसईबी 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदन आज 23 मार्च से 27 मार्च, 22023 तक उपलब्ध होंगे। बिहार 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम 31 मई, 2023 को या उससे पहले घोषित किए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment