Sunday, July 21, 2024
HomeकरियरBihar Board 12th Result 2023 Date: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट...

Bihar Board 12th Result 2023 Date: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट इस दिन हो सकता है जारी, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट्स

Bihar Board 12th Result 2023 Date: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) जल्द ही कक्षा 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2023) जारी कर सकता है. इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले 13.18 लाख से अधिक छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने की संभावना है, क्योंकि बोर्ड ने मंगलवार को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है.

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट (Bihar Board Intermediate Result 2023 ) की घोषणा इस सप्ताह के अंत तक होने की संभावना है. रिजल्ट (BSEB) जारी करने की प्रक्रिया फाइनल स्टेज में हैं. BSEB के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि बोर्ड (Bihar Board) देश में किसी भी शिक्षा बोर्ड से पहले इंटर और मैट्रिक के रिजल्ट घोषित करेगा.

इस साल विभिन्न मूल्यांकन केंद्रों में मैट्रिक की कुल 70 लाख और इंटरमीडिएट की 96 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया गया है. कॉपियों के जल्दी मूल्यांकन हो इसके लिए मूल्यांकनकर्ताओं को डबल शिफ्ट में लगाया गया था. अंक फीडिंग के लिए सभी मूल्यांकन केंद्र कंप्यूटरों से लैस थे, जिससे अंक लगाने में लगने वाला समय कम से कम हो जाता था और मैन्युअल सिस्टम में होने वाली त्रुटि भी कम हो जाती थी.

रिजल्ट (Bihar Board 12th Result) की घोषणा से पहले रिजल्ट कार्ड को अंतिम रूप देने और शीर्ष स्कोररों के वेरिफिकेशन में कुछ दिन लगेंगे. BSEB के एक सीनियर अधिकारी ने कहा अंतरिम रूप से इंटरमीडिएट का रिजल्ट 18 मार्च को घोषित होने की संभावना है.

बिहार दिवस (Bihar Diwas) पर टॉपर्स को सम्मानित किए जाने की योजना है. 22 मार्च से गांधी मैदान में आयोजित बिहार दिवस पर सीएम नीतीश (Nitish Kumar) के हाथों टॉपर्स (Bihar Board 12th Toppers) को सम्मानित किया जाएगा. उससे पहले रिजल्ट जारी करने का है बिहार बोर्ड का लक्ष्य है. टॉपर्स वेरिफिकेशन को लेकर बोर्ड में हलचल तेज हो गई है. टॉपर्स (Bihar Board 12th Toppers 2023) की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए बोर्ड टॉप 10 स्कोरर्स (Bihar Board Toppers) का वेरिफिकेशन करता है.

इंटरमीडिएट की परीक्षा 1464 परीक्षा केंद्रों पर 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. राज्य में 1 मार्च से 14 मार्च तक इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन किया गया था. पिछले साल BSEB बीएसईबी ने 16 मार्च को इंटर के नतीजे घोषित किए थे. वर्ष 2022 में कुल पास प्रतिशत 80.15% था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News