Tuesday, July 16, 2024
HomeकरियरBSEB Inter Admission: इंटर में नहीं लिया है दाखिला तो यह है...

BSEB Inter Admission: इंटर में नहीं लिया है दाखिला तो यह है आखिरी मौका, जल्द लें स्पॉट एडमिशन

BSEB Inter Admission अगर आप दसवीं पास हैं और किसी कारणवश अभी तक इंटर में नामांकन नहीं करवाया है तो बिहार बोर्ड आपको अन्तिम मौका दे रहा है. इसके साथ ही दाखिला ले चुके विद्यार्थियों को यह लगता है कि उनका स्कूल घर से बहुत दूर है और आने जाने में दिक्कत हो रही है तो इसके लिए भी बिहार बोर्ड की तरफ से अंतिम मौका दिया गया है. बिहार बोर्ड की तरफ से जारी सूचना के अनुसार 3 नवंबर से आवदेन की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है और 10 नवंबर तक आवदेन किया जा सकता है.

आपको बता दें कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होने के लिए 75 फीसदी उपस्थिति को अनिवार्य किया गया है वहीं शिक्षकों की नियुक्ति के बाद स्कूलों में पठन-पाठन भी अब व्यवस्थित होने वाली है.

यहां मिलेगी रिक्त सीटों की जानकारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि विद्यालय घर से दूर होने की वजह से विद्यार्थियों की उपस्थिति पर असर पड़ रहा है. इसी वजह से इंटर कक्षा में नजदीक के विद्यालयों में नामांकन के लिए विद्यालय में परिवर्तन का मौका और स्पॉट नामांकन में स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं.

जो स्टूडेंट अपने आवास से निकट के शिक्षण संस्थानों में इंटर में नामांकन लेना चाहते हैं, वे ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) (www.ofssbihar.in) पोर्टल के माध्यम से एडमिशन ले सकते हैं. ओएफएसएस पोर्टल पर अपने आस-पास के शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध रिक्त स्थानों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य बोर्ड के बच्चे भी ले सकते हैं दाखिला

स्पॉट नामांकन के इच्छुक विद्यार्थी जिस संकाय एवं विषय में सीट रिक्त है, वहां नामांकन के लिए प्राचार्य से मिलकर अनुरोध करेंगे और संबंधित प्राचार्य रिक्त सीटों पर निर्धारित समयावधि में विद्यार्थियों का नामांकन ले सकेंगे.

सीबीएसई समेत अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थी भी स्पॉट नामांकन करा सकते हैं. इसके अलावा किसी भी कारणवश अगर आपका नामांकन रद्द हो गया है तो स्पॉट राउंड के जरीए एडमिशन ले सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News