बिहार में 12 साल बाद निकली कॉलेज प्रिंसिपल के पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर है. बता दें कि बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग (BSUSC) की तरफ से अंगीभूत कॉलेजों में कॉलेज प्रिंसिपल के 173 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 173 पदों को भरा जाएगा. बता दें कि आवेदन की लास्ट डेट जारी कर दी गई है. हालांकि, इस वैकेंसी के लिए रजिस्ट्रेशन कब से स्वीकार किया जाएगा, उसकी जानकारी बाद में दी जाएगी. आयोग की तरफ से वेबसाइट पर कुल पदों से जुड़ी जानकारी जारी कर दी गई है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 जनवरी की शाम 5 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे. शिक्षा विभाग की तरफ से आयोग को प्रिंसिपल के पद पर नियुक्ति के लिए पत्र मिल गया है.

सचिव ने बताया है कि आवेदन करने की तिथि, प्रक्रिया, योग्यता, नियमावली से जुड़ी जानकारी जल्द ही वेबसाइट के माध्यम से दी जारी कर दी जाएगी. इससे पहले 2012 में प्रिंसिपल के पद के लिए आवेदन लिए गए थे. इसमें चयनित अधिसंख्या सेवानिवृत हो चुके हैं. ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग की आफिशियल नोटिफिकेशन bsusc.bihar.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

पिछले साल का रिकॉर्ड

विभागीय ऑफिस के अनुसार प्रिंसिपल्स की कुल खाली पदों में कुल 6 हजार पद पुराने हैं. बता दें कि शिक्षा विभाग ने 6 हजार 421 पदों पर प्रिंसिपल्स के लिए BPSC को पहले सूचना भेजी गई थी. उनमें 421 पदों पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति हो पाई थी. इसके साथ ही विभाग ने 5 हजार 334 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए मंत्रिपरिषद से स्वीकृति ली थी.

हेड मास्टर की वैकेंसी

हाल ही में बिहार में हेड मास्टर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें कुल मिलाकर 11 हजार 334 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. बता दें कि प्रदेश सरकारी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 11 हजार 334 पदों पर हेडमास्टर की नियुक्ति होगी. शिक्षा विभाग द्वारा इसकी तैयारी अंतिम चरण में हैं. जल्द ही इन पदों पर नियुक्तियों को लेकर बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग के जरिए भेजी जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now