Home » Career » केंद्रीय विभागों में अब सीईटी के जरिए होंगी भर्तियां, भरे जाएंगे ये पद

केंद्रीय विभागों में अब सीईटी के जरिए होंगी भर्तियां, भरे जाएंगे ये पद

by Top Bihar
0 comment

केंद्रीय विभागों में भर्तियां अब कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के जरिए होगी. इस परीक्षा के जरिए ग्रुप ‘बी’ और ग्रुप ‘सी’ के पदों को भरा जाएगा. सीईटी परीक्षा का आयोजन नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की ओर से किया जाएगा. साल 2024 में सीईटी परीक्षा की शुरुआत हो सकती है. मई-जून 2024 में स्नातक स्तर सीईटी एग्जाम का आयोजन किया जा सकता है.

इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा. इसका स्कोरकार्ड 3 साल से लिए वैध रहेगा. सीईटी एग्जाम देश भर के 117 जिलों में निर्धारित 1000 से अधिक केंद्रों पर होगा. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार सीईटी स्कोर कार्ड के आधार पर केंद्रीय विभागों के अलावा, केंद्रीय कंपनियां, राज्य सरकारों और प्राइवेट सेक्टर भी भर्तियां कर सकते हैं.

अभी क्या है भर्ती प्रक्रिया?

अभी तक केंद्रीय विभागों में ग्रुप ‘बी’ और ग्रुप ‘सी’ के पदों पर भर्तियां विभागवार की जाती है. जैसे रेलवे भर्ती बोर्ड रेलव में भर्ती के लिए, आईबीपीएस बैंक में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है. कर्मचारी चयन आयोग भी इन पदों पर भर्तियों के लिए एग्जाम करता है.

तैयार पूरी, जल्द जारी होगा परीक्षा पाठ्यक्रम

सीईटी परीक्षा पाठ्यक्रम और एग्जाम फीस निर्धारित करने के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया था. नॉर्मलाइजेशन आदि परीक्षा से संबंधित सभी मुद्दों पर कमेटी की रिपोर्ट तैयार हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही सीईटी परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम जारी किया जा सकता है. कमेटी ने स्नातक स्तर सीईटी से इस परीक्षा की शुरूआत करने की सिफारिस की है.

क्या होगा फायदा?

जानकारों के अनुसार इससे भर्ती प्रक्रिया कम समय में आसानी से संपन्न हो सकेंगे. एक भर्ती से दूसरी भर्ती के बीच गैप कम होगा. केंद्र सरकार की ओर से 2020 में नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का गठन किया गया था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like