Tuesday, July 16, 2024
Homeक्रिकेटICC Rankings: शुभमन गिल को हो गया बड़ा नुकसान, आईसीसी रैंकिंग में...

ICC Rankings: शुभमन गिल को हो गया बड़ा नुकसान, आईसीसी रैंकिंग में फिर टॉप पर पहुंचे बाबर आजम

ICC ODI Rankings: भारत के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) को आईसीसी रैंकिंग में नुकसान हो गया. गिल बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) एक बार फिर से टॉप रैंकिंग में पहुंच गए हैं. इस रैंकिंग में भारत के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और अनुभवी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नंबर-3 और 4 पर काबिज हैं.

कम वक्त ही टॉप पर रह पाए गिल

24 साल के शुभमन गिल (Shubman Gill) आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कम समय तक ही रह पाए. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ओर बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने उन्हें पहले स्थान से हटा दिया. शुभमन पिछले महीने वनडे विश्व कप (ODI World Cup-2023) के दौरान रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे थे. उन्होंने हालांकि विश्व कप के बाद कोई एकदिवसीय मैच नहीं खेला है.

14 अंकों का अंतर

बाबर 824 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए जबकि शुभमन (810) दूसरे स्थान पर हैं. इस रैंकिंग में उनके बाद भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा शामिल हैं. विराट के 775 रेटिंग अंक हैं, जबकि रोहित के 754 रेटिंग अंक हैं. श्रेयस अय्यर 12वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि लोकेश राहुल एक स्थान के सुधार के साथ 16वें पायदान पर आ गए हैं. केएल राहुल फिलहाल साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल रहे हैं.

केशव महाराज टॉप पर काबिज

गेंदबाजों की सूची में साउथ अफ्रीका के केशव महाराज (Keshav Maharaj) रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पेसर जोश हेजलवुड दूसरे और भारत के मोहम्मद सिराज तीसरे स्थान पर हैं. टॉप-10 में जसप्रीत बुमराह (पांचवें) और कुलदीप यादव (आठवें) अन्य भारतीय हैं. अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट पेसर मोहम्मद शमी 11वें तो वहीं स्पिनर रवींद्र जडेजा 22वें स्थान पर है. ऑलराउंडर्स की लिस्ट में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन टॉप पर बरकरार हैं. टॉप-20 में जडेजा (12वें) और हार्दिक पांड्या (17वें) के रूप में दो ही भारतीय हैं.

सूर्यकुमार टी20 में टॉपर

टी20 इंटरनेशनल में भारत के मिस्टर 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं. गेंदबाजों में इंग्लैंड के आदिल राशिद टॉप पर पहुंचने वाले देश के दूसरे खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले ग्रीम स्वान इस फॉर्मेट में इंग्लैंड के शीर्ष तेज गेंदबाज बने थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज के चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 7 विकेट लेकर उन्होंने अफगानिस्तान के राशिद खान को दूसरे स्थान पर धकेल दिया. भारत के रवि बिश्नोई इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. टी20 ऑलराउंडर्स में शाकिब की बादशाहत बरकरार है जबकि हार्दिक चौथे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय हैं.

केन विलियमसन टेस्ट में अव्वल

टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (Kane Williamson) पहले स्थान पर बने हुए हैं. इंग्लैंड के जो रूट (दूसरे) और स्टीव स्मिथ (तीसरे) का नंबर उनके बाद आता है. इस रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित 10वें स्थान के साथ देश के शीर्ष खिलाड़ी है. टेस्ट गेंदबाजों की सूची में अनुभवी भारतीय रविचंद्रन अश्विन पहले स्थान पर हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के पेसर कागिसो रबाड़ा दूसरे पायदान पर हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में दमदार गेंदबाजी के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस तीसरे स्थान पर पहुंच गए जिन्हें आईपीएल ऑक्शन में 20.5 करोड़ रुपये मिले. रवींद्र जडेजा चौथे पायदान पर खिसक गए. टॉप-10 में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का दबदबा है जिसमें कमिंस के अलावा नाथन लियोन (5वें), मिचेल स्टार्क (8वें) और जोश हेजलवुड (10वें स्थान) शामिल हैं. ऑलराउंडर्स में टॉप-2 पर जडेजा और अश्विन का नाम है जबकि अक्षर पटेल 5वें नंबर पर हैं. (एजेंसी से इनपुट)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News