Friday, July 19, 2024
Homeक्रिकेटIPL 2023 : आईपीएल इतिहास की चौथी टीम बन सकती है GT,...

IPL 2023 : आईपीएल इतिहास की चौथी टीम बन सकती है GT, अगर कर पाई ऐसा…

IPL 2023, GT will only fourth team, who won both orange and purple cup in IPL : आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला आज है. अहमदाबाद में चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला करेगी मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस. इस मैच के साथ ही गुजरात टाइटंस एक और रिकॉर्ड भी बना सकती है, वो है ऑरेंज कैप और पर्पल कैप को एक साथ जीतने का रिकॉर्ड. हालांकि ये रिकॉर्ड पहले भी तीन टीमें बना चुकी हैं और गुजरात टाइटंस ऐसा करने वाली चौथी टीम बन सकती है. चूंकि दोनों ही कैप्स पर आसपास कोई खिलाड़ी नहीं है, ऐसे में ये दोनों अवॉर्ड गुजरात टाइटंस के हाथों में जाना तय है. आईए, बताते हैं कि कौन सी टीमें पहले ऐसा कर चुकी हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप का डबल बनाने वाली पहली टीम बनी थी चेन्नई सुपर किंग्स. साल 2013 में माइक हसी ने 733 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी, तो 18 विकेट लेकर ड्वेन ब्रावो पर्पल कैप विनर बने थे. हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल मुकाबला हार गई थी और उसे उप विजेता की ट्रॉफी से ही संतोष करना पड़ा था.

सनराइजर्स हैदराबाद

साल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद ने ऑरेंज कैप और पर्पल कैप एक साथ जीता था. उसके लिए डेविड वॉर्नर ने 641 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीता था, तो भुवनेश्वर कुमार ने 26 विकेट लेकर पर्पल कैप. लेकिन हैदराबाद की टीम एलिमिनेटर मुकाबले में हार कर बाहर हो गई थी. उस समय आईपीएल की चैंपियन टीम बनी थी मुंबई इंडियंस, जिसने तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता था और राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स को फाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी.

राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों ने ऑरेंज कैप और पर्पल कैप एक साथ जीता था. 863 रन बनाकर जोस बटलर ने ऑरेंज कैप जीता था, तो 27 विकेट लेकर युजवेंद्र चहल पर्पल कैप विनर बने थे. लेकिन इस बार भी डबल कैप हासिल करने वाली टीम आईपीएल नहीं जीत पाई थी और गुजरात टाइटंस ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी.

अभी पर्पल कैप की रेस में गुजरात टाइंटस के शुभमन गिल नंबर एक पर हैं, तो पर्पल कैप की रेस में गुजरात टाइटंस के तीन खिलाड़ी टॉप 3 में बने हुए हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News