Tuesday, July 23, 2024
Homeधर्मGanesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के दिन जरूर करें ये काम, मनचाही...

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के दिन जरूर करें ये काम, मनचाही मुराद होगी पूरी

Ganesh Chaturthi 2023 : गणेश भगवान अपने भक्तों के सभी कष्टों को हरते हैं इसलिए उन्हें विघ्नहर्ता गणेश भी कहा जाता है। सिंतबर से भाद्रपद का महीने की शुरुआत हो चुकी है। भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणपति जी का आगमन होता है। ऐसे में आप गणेश चतुर्थी पर कुछ विशेष उपायों द्वारा आप अपनी मनचाही मुराद पूरी कर सकते हैं।

करे दूर्वा का ये उपाय

दूर्वा गणेश भगवान को अति प्रिय है। उनकी पूजा में दूर्वा का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप दूर्वा की 11 गांठ और एक हल्दी की गांठ लेकर उसे पीले कपड़े में बांध दें। इसके बाद गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक इसकी पूजा करें। इसके बाद इस कपड़े को अपनी तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रख दें। इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती।

धन लाभ के लिए उपाय

गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर सुबह स्नान करने के बाद भगवान गणेश को गुड़ में देसी घी मिलाकर भोग लगाएं। इसके बाद इसे किसी गाय को खिला दें। ऐसा करने से व्यक्ति के लिए धन आदि योग बनते हैं। वहीं, गणेश चतुर्थी के दिन गुड़ से छोटी-छोटी 21 गोलियां बनाकर गणेश मंदिर में दूर्वा के साथ इन गोलियों को अर्पित करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है।

करें गणेश यंत्र की स्थापना

गणेश चतुर्थी के दिन विधिवत रूप से घर के मंदिर में गणेश यंत्र की स्थापना करें। इसके साथ ही नियमित रूप से भगवान गणेश के साथ इस यंत्र की भी पूजा करें। इससे घर में धन-समृद्धि और वैभव की वृद्धि होती है। इसके साथ ही आप नियमित रूप से गणपति जी का अभिषेक करें। ऐसा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. topbihar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News