Sunday, July 21, 2024
Homeधर्मSurya Grahan : इस दिन लगेगा साल 2023 का आखिरी सूर्य ग्रहण,...

Surya Grahan : इस दिन लगेगा साल 2023 का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए कब और कहां दिखाई देंगे साल के आखिरी ग्रहण

सूर्य ग्रहण : ग्रहण एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है. सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों का असर धरती और उसके प्रत्येक जीव पर जरूर पड़ता है. ग्रहण का वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व होता है. भारतीय पंचांगों के अनुसार साल 2023 में चार ग्रहण पड़ने वाले हैं, जिसमें दो सूर्य ग्रहण होंगे. साल का पहला Solar Eclipse 20 अप्रैल 2023 को था. साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण अश्विन अमावस्या 14 अक्टूबर 2023 के दिन लगेगा.

सूर्य ग्रहण की घटना

जैसा कि हम सब जानते हैं की पृथ्वी, सूर्य के चक्कर लगाती है और चंद्रमा पृथ्वी के चक्कर लगाता है. जब कभी ये तीनों एक सीध में आ जाते हैं तो ग्रहण लगता है. जब पृथ्वी और सूर्य के बीच में चंद्रमा आ जाता है, तब Solar Eclipse की घटना होती है और जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है तब चंद्र ग्रहण लगता है. october 2023 में लगने वाला सूर्य ग्रहण चित्रा नक्षत्र और कन्या राशि में लगेगा. साल का अंतिम Surya grahan 2023 october भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा.

चंद्र ग्रहण

यह सूर्य ग्रहण रात 8:35 से शुरू होकर मध्य रात्रि 2:25 पर खत्म होगा. सूर्य ग्रहण अटलांटिक और आर्कटिक देशों में, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और पश्चिमी अफ्रीका में दिखाई देगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसी प्रकार साल का दूसरा चंद्र ग्रहण भी 29 अक्टूबर 2023 को लगेगा. चंद्र ग्रहण 1:06 AM से 2:22 AM तक रहेगा.

चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण एशिया, यूरोप, अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर, उत्तर पूर्व दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका में दिखाई देगा. 29 अक्टूबर 2023 को दिखाई देने वाला चंद्र ग्रहण, पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और भारत में खण्डग्रास चन्द्र ग्रहण दिखाई देगा. भारत में दिखाई देने के कारण इसका सूतक काल मान्य होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News