Home » Dharm » Tulsi Puja Tips: घर में तुलसी लगाने जा रहे हैं तो पहले जरूर जान ले ये वास्तु और धार्मिक नियम

Tulsi Puja Tips: घर में तुलसी लगाने जा रहे हैं तो पहले जरूर जान ले ये वास्तु और धार्मिक नियम

by Top Bihar
0 comment

Tulsi Puja Tips: सनातन परंपरा से जुड़े हर व्यक्ति के घर में आपको तुलसी का पौधा जरूर देखने को मिल जाएगा क्योंकि यह सुख-सौभाग्य को बढ़ाने वाला माना गया है. जिस तुलसी को हिंदू धर्म में विष्णुप्रिया कहते हुए बहुत ज्यादा पूजनीय माना गया है, उसका ज्योतिष में भी बहुत ज्यादा महत्व माना गया है. ज्योतिष के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा रहता है, उस घर में किसी भी प्रकार का दोष नहीं रहता है और वहां पर श्रीहरि की पूरी कृपा बरसती है. यदि आप भी गुडलक बढ़ाने वाले इस पवित्र पौधे को अपने घर में लगाने की सोच रहे हैं तो आपको ऐसा करने से पहले इससे जुड़े सारे नियम जरूर जान लेने चाहिए.

कब और कहां लगाएं तुलसी

हिंदू मान्यता के अनुसार पूजनीय माने जाने वाले तुलसी के पौधे को गुरुवार के दिन लगाना बहुत ज्यादा शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन तुलसी के पौधा लगाने से श्री हरि की कृपा बरसती है. तुलसी के पौधे को लगाते समय सही दिशा का विचार जरूर करना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा हमेशा उत्तर या फिर उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार कभी भूलकर भी तुलसी के पौधे को आग्नेय कोण में नहीं लगाना चाहिए.

तुलसी से जुड़े अचूक उपाय

  1. ज्योतिष के अनुसार यदि किसी की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर हो तो उसे बुधवार के दिन तुलसी का पौधा घर में लगाना चाहिए और उसकी प्रतिदिन सेवा करनी चाहिए.
  2. यदि आपकी कुंडली में गुरु ग्रह से जुड़ा दोष है और आपको उसके कारण आपके सुख-सौभाग्य में कमी देखने को मिल रही है तो आपको देवगुरु बृहस्पति की शुभता को पाने के लिए तुलसी के पौधे के पास शाम को शुद्ध देशी घी के दीये में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर जलाएं. मान्यता है कि तुलसी की पूजा से जुड़े इस उपाय को करने पर शीघ्र ही सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है और व्यक्ति पर भगवान श्री विष्णु के साथ माता लक्ष्मी भी अपनी कृपा बरसाती हैं.
  3. तुलसी के पौधे में रविवार और मंगलवार के दिन जल न अर्पित करें और न ही इस दिन इसकी पत्तियां तोड़ें. हिंदू मान्यता के अनुसार एकादशी वाले दिन भी तुलसी के पेड़ से पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए. तुलसी की पत्तियों को कभी भी कूड़े में नहीं फेंकना चाहिए, बल्कि इसे हमेशा एक गमले में खाद के रूप में इस्तेमाल लाना चाहिए.
  4. तुलसी के पौधे को कभी भी अपवित्र या फिर अंधेरे वाले स्थान पर न रखे और प्रयास करें कि इसके पास हमेशा प्रकाश बना रहे. तुलसी के पेड़ के पास शाम के समय दीया जरूर जलाएं.
  5. तुलसी के पौधे के पास कभी भी अपवित्र चीजें नहीं रखनी चाहिए और न ही उसे बगैर स्नान किए या फिर कहें अपवित्र हाथों से छूना चाहिए. यदि तुलसी के पत्ते को तोड़ना हो तो हमेशा स्नान करने के बाद साफ वस्त्र पहनकर ही तोड़ना चाहिए. कभी भूलकर भी सूर्यास्त के बाद तुलसी का पत्ता न तोड़ें.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like