Sunday, July 21, 2024
Homeधर्मUpcoming Festivals 2023: इस साल कब है करवा चौथ, दिवाली, भाई दूज?...

Upcoming Festivals 2023: इस साल कब है करवा चौथ, दिवाली, भाई दूज? नोट करें इन त्योहारों की डेट

Upcoming Festivals 2023: हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है और इसी तरह हर त्योहार का भी अपना एक खास महत्व होता है. अभी पितृ पक्ष चल रहे हैं और इनके समाप्त होते ही शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएंगे. इसके बाद नवंबर को महीना बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि इस साल नवंबर में कई बड़े त्योहार आने वाले हैं. इन त्योहारों का लोग पूरे साल बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं. नवंबर माह की शुरुआत करवा चौथ के साथ होगी और फिर धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज और छठ पूजा जैसे त्योहार आएंगे. आइए जानते हैं साल के ये बड़े त्योहार किस दिन मनाए जाएंगे.

करवा चौथ 2023 (Karwa Chauth 2023 Date)

इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023, बुधवार के दिन रखा जाएगा. यह निर्जला व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए रखती हैं.

धनतेरस 2023 (Dhanteras 2023 Date)

दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आता है और इस दिन धन के देवता कुबेर का पूजन किया जाता है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर 2023, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. कहते हैं कि धनतेरस के दिन घर में कोई नया सामान लाना शुभ होता है और इससे सुख-समृद्धि बढ़ती है.

नरक चतुर्दशी और दिवाली 2023 (Diwali 2023 Date)

नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहा जाता है और इस दिन यमराज का पूजन किया जाता है. कहते हैं कि इस दिन घर के बाहर तेल का दीपक जरूर जलाना चाहिए. इस दिन पूजा करने से व्यक्ति को अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता. वहीं हिंदुओं को सबसे बड़ा बड़ा त्योहार दिवाली है और इस त्योहार को देशभर में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. इस साल नरक चतुर्दशी और दिवाली का पर्व एक ही दिन 12 नवंबर 2023, ​रविवार का मनाया जाएगा. दिवाली पर लोग अपने घरों को सजाते हैं और मां लक्ष्मी से घर में आगमन की प्रार्थना करते हैं.

गोवर्धन पूजा 2023 (Govardhan Puja 2023 Date)

दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा की जाती है और इस दिन घर में गोबर से गोवर्धन पर्वत व भगवान श्रीकृष्ण बनाए जाते हैं. गोवर्धन पूजा के दिन अन्नकूट का भी पूजन किया जाता है और घर में अन्नकूट बनता है. पंचांग के अनुसार इस साल गोवर्धन पूजा 13 नवंबर 2023, सोमवार को है.

भाई दूज 2023 (Bhai Dooj 2023 Date)

भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक भाई दूज का त्योहार बहुत ही खास होता है. इस दिन बहनें अपने भाई को तिलक कर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. यह त्योहार इस साल 14 नवंबर 2023, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के दिन इस दिन भाई-बहन को यमुना में स्नान करना चाहिए. ऐसा करना शुभ माना गया है.

छठ 2023 (Chhath Puja 2023 Date)

छठ का महापर्व विशेष तौर से बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व संतान प्राप्ति की कामना और संतान की सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है. इस साल महापर्व छठ 17 नवंबर से 20 नवंबर 2023 तक मनाया जाएगा. इस दौरान व्रती 36 घंटे निर्जला व्रत करते हैं.

तुलसी विवाह 2023 (Tulsi Vivah 2023 Date)

पंचांग के अनुसार इस साल तुलसी विवाह का त्योहार 24 नवंबर 2023, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु के शालिग्राम स्वरूप का विवाह माता तुलसी से किया जाता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. topbihar.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News