Sunday, July 21, 2024
Homeधर्मVastu Tips: घर के ड्राइंग रूम में इन चीजों को न करें...

Vastu Tips: घर के ड्राइंग रूम में इन चीजों को न करें अनदेखा, वास्तु का रखें ध्यान, वरना परिवार में हो सकती है कलह

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम आपको बताएंगे बैठक यानी ड्राइंग रूम के रंग के बारे में। ड्राइंग रूम, जहां पर आराम से बैठकर हम दूसरों से बात कर सकें और चाय की चुसकियां ले सकें, बैठक कक्ष घर का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। क्योंकि, जब घर में कोई मेहमान या कोई आस-पड़ोस का आता है। तो उसे बैठक कक्ष में ही बिठाया जाता है। इसलिए बैठक कक्ष में रंग का चयन करते समय अपने साथ-साथ दूसरों की पसंद या नापसंद का भी ख्याल रखना चाहिये।

कभी-कभी हम कुछ चीजों को घर में नजरअंदाज कर देते हैं जिस कारण घर में वास्तु दोष निर्मित होता है और परिवार के सदस्यों के बीच कलह का कारण बनता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि घर के ड्राइंग रूम जिसे हम बैठक भी कहते हैं। उसमें किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए खासकर वास्तु के नजरिए से।

ड्राइंग रूम किस दिशा में होना चाहिए

वास्तु के अनुसार घर के हर कमरों की एक निर्धारित जगह होती है। यदि दिशानुसार उन चीजों की उपस्थिति घर में है तो सकारात्मक ऊर्जा का प्रवह और शुभता दोनों ही घर में बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख अगर उत्तर की ओर है। तो बैठक उत्तर-पूर्व दिशा में होना श्रेष्ठ माना जाता है। बैठक रूम में अनावश्यक चीजें नहीं रखी होनी चाहिए वरना पिरवार में खटास आने लगती है क्योंकि घर में ड्राइंग रूम एक ऐसी जगह होती है जहां परिवार के सभी सदस्य मिल जुल कर बैठते हैं। बैठक रूम में वास्तु के अनुसार खिड़कियां पूर्व या उत्तर दिशा में होना शुभ माना जाता है। पूर्व दिशा से सूर्य की किरणों से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवह होता है।

ड्राइंग रूम में प्रयोग करें ये रंग और फर्नीचर

वास्तु के अनुसार बैठक में सौफा, मैज कुर्सी ये सारी चीजें फर्नीचर की होनी चाहिए। ध्यान रहे की इनके फर्नीचर में इस्तमाल होने वाली लकड़ी आम और पीपल की नहीं हो वरना वास्तु दोष लगता है और परिवार में सदस्यों के बीच भारी कलेश भी हो सकता है। इसी के साथ घर के ड्राइंग रूम में ऐसे रंग का प्रयोग करना चाहिए जो बैठक के इंटीरियर में चार चांद लगा दे। घर के ड्राइंग रूम में सफेद, गुलाबी, पीला, क्रीम, हल्का भूरा रंग या फिर हल्के नीले रंग का चुनाव करें वास्तु के लिहाज से ये रंग ड्राइंग रूम के लिए सबसे शुभ होते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News