Home » Jharkhand » Bihar-Jharkhand Exit Polls Results: बिहार-झारखंड में किस पार्टी को कितनी सीटें? क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स से नतीजे

Bihar-Jharkhand Exit Polls Results: बिहार-झारखंड में किस पार्टी को कितनी सीटें? क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स से नतीजे

by Top Bihar
0 comment

Bihar-Jharkhand Exit Polls Results 2024: लोकसभा चुनाव का समापन हो चुका है. इस बार 7 चरणों में वोट डाले गए. आम चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल से हुई और आखिरी फेज में शनिवार (1 जून) को वोट डाले गए. चुनाव के बाद एग्जिट पोल्स के नतीजे आने भी शुरू हो गए हैं. अलग-अलग सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल्स के नतीजे जारी कर दिये हैं. एग्जिट पोल्स (Exit Polls Results) के नतीजों के मुताबिक, बिहार में एक बार फिर NDA गठबंधन का दबदबा बनता दिख रहा है. रिपब्लिक भारत-MATRIZE के एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में NDA को 32-37 सीटें मिल सकती हैं. वहीं INDIA गठबंधन के खाते में 2-7 सीटें आ सकती हैं.

कितनी सीटों पर किसने लड़ा चुनाव?

मालूम हो कि बिहार में भारतीय जनता पार्टी (BJP), नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की जनता दल यूनाइडेट (JDU), चिराग पासवान की LJP, जीतनराम मांझी की HAM और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा है. बिहार की 40 सदस्यीय लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 17, JDU ने 16, LJP ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ा है. वहीं, जीतनराम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा को एक-एक सीटें दी गई थी, जिनपर दोनों नेताओं ने खुद ही चुनाव लड़ा है. वहीं, महागठबंधन की बात की जाए तो लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल (RJD) 26, कांग्रेस 9 और लेफ्ट ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ा है. RJD ने अपने कोटे से तीन सीटें मुकेश सहनी की पार्टी VIP को दे दी थी. मुकेश सहनी की पार्टी ने गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी में चुनाव लड़ा है.

2019 में कैसा रहा था चुनाव परिणाम?

साल 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार में NDA ने शानदार जीत दर्ज की थी. NDA गठबंधन ने बिहार की 40 में से 39 सीटें जीती थीं. वहीं, महागठबंधन के खाते में सिर्फ एक सीट आई थी. किशनगंज से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद जावेद चुनाव जीतने में सफल रहे थे.

वहीं, झारखंड की बात की जाए तो यहां चार फेज में13 मई (4 सीट), 20 मई (3 सीट), 25 मई (4 सीट) और 01 जून (3 सीट) को वोट डाले गए थे. साल 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन ने 12 सीटें जीती थीं. इसमें अकेले BJP की 11 सीटें थी. इसके अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस को 1-1 सीटें मिली थीं.

कब आएंगे चुनाव के नतीजे?

सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के बाद नतीजे 4 जून को आएंगे. चुनाव आयोग की तरफ से 4 जून को मतगणना की जाएगी. चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल को हुई और अंतिम फेज में 1 जून को वोट डाले गए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like