लाइफस्टाइल

गर्मी में ग्रीन टी को पीना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें जरूरी बातें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गर्मियों को वजन घटाने के लिए बेहतरीन समय माना जाता है. क्योंकि इसमें पसीना ज्यादा आता है और फैट भी आसानी से बर्न हो सकता है. लोगों को इस सीजन में लाइटवेट फूड्स की सलाह दी जाती है. वेट लॉस वालों को कई चीजों का खास ध्यान रखना पड़ता है. दरअसल, आजकल फिट नजर आने के लिए वेट लॉस ट्रेंड बन चुका है. अब सिर्फ एक्सरसाइज नहीं डाइट पर भी काफी फोकस किया जाता है. लोग महंगे डाइट प्लान के अलावा कई ट्रिक्स भी आजमाते हैं.

इन्हीं में से एक ग्रीन टी का सेवन भी है. ग्रीन टी हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वेट लॉस में मदद करती है. पर सवाल है कि क्या इसे हमें गर्मियों में रेगुलर पीना चाहिए या नहीं. लोगों के मन में ग्रीन टी के सेवन को लेकर कई सवाल बने रहते हैं. कुछ लोगों को मानना है कि ग्रीन टी को लगातार पिया जाए तो लूज मोशन तक लग सकते हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या गर्मियों में ग्रीन टी को रोजाना पीना चाहिए या नहीं?

ग्रीन टी के फायदे

वेट लॉस करने वालों के लिए ही नहीं नॉर्मल पर्सन भी ग्रीन टी को पीकर हेल्दी नजर आ सकते हैं. इसमें मौजूद तत्वों का सबसे ज्यादा फायदा हमारे पेट को मिलता है. क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. पेट अगर अस्वस्थ है तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है पर ग्रीन टी के जरिए आप इसे हेल्दी रख सकते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

गुरुग्राम में नारायणा हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन मोहिनी डोंगरे ने गर्मी में ग्रीन टी के सेवन पर टीवी9 से कई अहम जानकारियां साझा की. एक्सपर्ट कहती हैं कि ग्रीन टी का सेवन किसी भी मौसम में हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन गर्मियों के दिनों में गर्मी से राहत पाने के लिए ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प है. दरअसल गर्मी के दिन हमारे बॉडी के टेंपरेचर को बढ़ाते हैं और इस कारण डिहाइड्रेशन तक होने लगती है. इस वजह से शरीर थका-थका हुआ रहने लगता है. डायटिशियन मोहिनी कहती हैं कि ग्रीन टी का सेवन आपको हाइड्रेटेड रखकर आपके शरीर के तापमान को संतुलित बनाती है और आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को सुधार कर इन तीनों समस्याओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करती है.

डाइजेशन ठीक रहता है

एक्सपर्ट कहती हैं कि गर्मियों के दिनों में पाचन तंत्र से जुड़ी हुई समस्याओं को ठीक करने में भी ग्रीन टी काफी मदद करती है. साथ ही आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को भी बाहर निकलने का काम करती है. गर्मियों के दिनों में एक व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा एक दिन में दो कप ग्रीन टी पीना चाहिए. आप एक कप ग्रीन टी सुबह नाश्ते के बाद पी सकते हैं जो आपके पाचन बेहतर करेगी. दूसरी कप ग्रीन टी आप शाम या रात में किसी भी समय अपनी सुविधा के हिसाब से ले सकते हैं. इससे अधिक आपको ग्रीन टी नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे कब्ज, एसिडिटी जैसी कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now