Friday, July 19, 2024
Homeदेशअगले 6 महीनों में BSNL रोल आउट करेगी अपनी 4G सर्विस, मिलेगी...

अगले 6 महीनों में BSNL रोल आउट करेगी अपनी 4G सर्विस, मिलेगी इन कंपनियों को चुनौती

डेस्क: सरकारी स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड 6 महीने के अंदर भारत में अपनी 4जी सर्विस (4G service) को ऑफीशियल तौर पर शुरू करने की तैयारी में है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने 4G Network के लिए कोर नेटवर्क ट्रायल को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो 28 फरवरी को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के साथ खत्म हो गया. 

फिलहाल, टेलीकॉम दिग्गज रेडियो नेटवर्क (radio network) का ट्रायल कर रहे हैं, जो सात से 10 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है. एक बार जब बीएसएनएल इन दोनों ट्रायल्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है, तो वह देश के महानगरों और दूसरे बड़े शहरों में 4जी सर्विस को शुरू करने की तैयारी शुरू कर देगा.
BSNL ने 4जी सर्विस को तैनात करने के लिए जरूरी बेसिक स्ट्रक्चर को पहले ही तैयार कर दिया है. अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने अपनी 4जी सर्विस को तैनात करने के लिए लगभग एक लाख साइटों को तैयार किया है. 4जी सर्विस को लागू करने की पूरी प्रोसेस चार से 6 महीने में शुरू होने की संभावना है.
टेलीकॉम टॉक की एक अलग रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनी को भी अप्रैल 2022 में 4G डिवाइस के लिए ऑर्डर देने की उम्मीद है, जिससे कंपनी को देश में अपने 4G नेटवर्क का विस्तार करने और उसे मजबूत करने में मदद मिलेगी.
2019 से देश में अपनी 4 जी सर्विस को शुरू करने की तैयारी कर रहा BSNL
बीएसएनएल 2019 से देश में अपनी 4 जी सर्विस को शुरू करने की योजना बना रहा है. हालांकि, भारत सरकार के जनादेश के कारण इसकी प्लानिंग में देरी हुई, जिसके लिए कंपनी को केवल घरेलू कंपनियों के डिवाइस का इस्तेमाल करने की जरूरत थी. 
जनादेश के बाद, कंपनी ने टीसीएस, टेक महिंद्रा, आईटीआई, एलएंडटी और एचएफसीएल सहित पांच कंपनियों को आशय पत्र ( intent letter) जारी किया. हालांकि, केवल टीसीएस ने जवाब दिया जिसके बाद उसने देश में ट्रायल शुरू किया.
अगर बीएसएनएल देश में अपनी 4जी सर्विस को तैनात कर लेता है, तो इससे कंपनी को अधिक प्रॉफिट कमाने में मदद मिलेगी. यह टीसीएस के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि होगी, जो लंबे समय से देश में 4जी सर्विस को लाने में दूरसंचार ऑपरेटर की मदद कर रही है. रिपोर्टों में कहा गया है कि बीएसएनएल भारत में अपनी 4 जी सर्विस को इंडिपेंडेंस डे पर लॉन्च करने की संभावना है.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News