Tuesday, June 25, 2024
Homeदेशएनयूजे बिहार के तत्वावधान में जिला पत्रकार सम्मेलन सह मीडिया की...

एनयूजे बिहार के तत्वावधान में जिला पत्रकार सम्मेलन सह मीडिया की नैतिकता विषय पर वर्क शॉप आयोजित, प्रदेश अध्यक्ष राकेश प्रवीर ने कहा मीडिया की नैतिकता में क्षीजन से पत्रकारिता पर संकट

मोतिहारी: (रत्नेश कुमार) एनयूजे, बिहार के प्रदेश अध्यक्ष राकेश प्रवीर ने आज पूर्वी चम्पारण के भगवान शंकर की नगरी अरेराज में ‘नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स, बिहार की पूर्वी चम्पारण इकाई’ की ओर से आयोजित वर्कशॉप ” मीडिया की नैतिकता” पर बोलते हुए कहा कि मीडिया के निगमीकरण से नैतिकता का ह्रास हो रहा है। इसके कारण मीडिया के सभी स्वरूपों के अस्तित्व पर संकट है। बाज़ारीकरण भी मीडिया की नैतिकता में क्षीजन का एक प्रमुख कारण है। मीडिया घरानों को हर हाल में मुनाफ़ा चाहिए। बड़े मीडिया घरानों के पत्रकारों की भूमिका खबरों के संकलन, विश्लेषण में कम, राजस्व उगाही में ज्यादा हो गई है। मगर ग्रामीण व कस्बाई पत्रकार जिस जीवटता से पत्रकारिता कर रहे हैं, उससे उम्मीद जगती है। 

श्री प्रवीर ने कहा कि इसी लिए खबरों को दबाने,छिपाने का खेल भी बेशर्मी से खेला जा रहा। अखबार को महज उत्पाद मानने की मानसिकता समाज निर्माण में मीडिया की भूमिका को सीमित करती है। यह दौर कठिन है, मगर  पत्रकारों की जागरूकता और एकजुटता से इस गम्भीर समस्या का निदान भी होगा। उम्मीद की लौ भले अभी मद्धिम है, मगर बुझी नहीं है। विचार-बीज को संजोने की जरूरत है। पत्रकारों को खेमे और विचारधाराओं के साथ जाति के आधार पर भी बांटने की कोशिश हो रही है, जो भारतीय लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। हम सबको इस साजिश से सचेत रहने की जरूरत है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता एनयूजे पूर्वी चंपारण के अध्यक्ष राजन दत्त द्विवेदी ने किया तो मंच संचालन सुधांशु पांडेय ने की। इसके पूर्व आगत अतिथि प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रवीर  एवं वरिष्ठ पत्रकारों को पुष्प हार व अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया। वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट सह पत्रकार अशोक वर्मा ने पत्रकार हित की लड़ाई संगठन के माध्यम  से करने की जरूरत है। 
वहीं वरीय पत्रकार संजय कौशिक ने कहा कि हमारी संख्या भले ही कम हो पर स्वाभिमान एवं नैतिकता को प्राथमिकता देते हुए अपने सम्मान को शिखर तक पहुंचाना होगा। वरीय पत्रकार नरेंद्र झा ने कहा कि हम सभी को आत्मसम्मान के लिए एकजुट होना जरूरी है। प्रदेश के वरीय पत्रकार शिव कुमार यति ने कहा कि पत्रकारों को नैतिकता के साथ साथ एकता पर भी ध्यान देना जरूरी है। जिलाध्यक्ष श्री पत्रकारों के सम्मान की लड़ाई के लिए हम सदैव तैयार हैं। 
अपने सम्मान की रक्षा पत्रकारिता के नैतिक मूल्यों के साथ करेंगे। कार्यक्रम का समापन वरीय पत्रकार सुदिष्ट नारायण ठाकुर ने धन्यवाद ज्ञापन से किया। मौके पर तह तक के संपादक सत्यप्रकाश मनोरंजन, अजित सिंह, लव चौबे, विजेंद्र मिश्र उर्फ भोला मिश्र, उमेश गिरी, संजीव रंजन तिवारी, रूपेश राज, मुकुल आनंद, बिपिन चौबे, नवनीत कुमार, आदित्य पांडेय, ओमप्रकाश मिश्र, अजय श्रीवास्तव, सिद्धार्थ वर्मा, सोमेश्वर वर्मा, बिरजू ठाकुर, डॉ अवधेश तिवारी, राजीव कुमार, बसंत कुमार,  संतोष राउत, मनीष कुमार, रत्नेश श्रीवास्तव, मृत्युंजय पांडेय उर्फ बब्लू, प्रत्यूष कुमार, कुंदन मिश्रा, अभिषेक पांडेय, सफी अहमद आदि काफी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News