बिहार दिवस के अवसर पर मोतिहारी के नागरिकों के संगठन सिटीजन फोरम ऑफ मोतिहारी के द्वारा, एक बहुआयामी सेवा केंद्र समाधान का हुआ लोकार्पण


मोतिहारी (रत्नेश कुमार)
आज बिहार दिवस के अवसर पर मोतिहारी के नागरिकों के संगठन सिटीजन फोरम ऑफ मोतिहारी के द्वारा, एक बहुआयामी सेवा केंद्र समाधान का लोकार्पण किया गया !यह मोतिहारी नगर के केंद्र मिसकॉट मोहल्ले में में स्थापित किया गया है। इस समाधान केंद्र का उद्घाटन माननीय न्यायाधीश सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री गौरव आनंद जी ने किया। 

माननीय न्यायाधीश महोदय ने कहा कि कानून का लाभ अज्ञानता के कारण आम जनों को नहीं मिल पाता ,और कई बार प्रावधानों की भी जानकारी नहीं होती ,जबकि इसे जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा किया जा रहा है,प्राधिकरण के इस कार्य में सिटीजन फोरम जैसे संगठन सहभागी हो सकते हैं! उन्होंने यहां उपलब्ध कानूनी सहायता, मध्यस्थता, विभिन्न प्रावधानों की जानकारी, हेल्पलाइन के संदर्भ में जन-जागरण वगैरह सुविधा को उपयोगी बताया और हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। 

इस अवसर पर पूर्व एडीजे श्री सत्यनारायण राम भी उपस्थित थे उन्होंने विभिन्न जनोपयोगी प्रावधानों और कानून के प्रचार प्रसार के संदर्भ में सामाजिक संगठनों की भूमिका का आह्वान किया।

मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित डॉक्टर पवनेश कुमार ,अधिष्ठाता महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय ने बिहार के गौरवशाली परंपरा, यहां के अनेकों ऐसे महानुभाव के बारे में बताया जो आज पूरे विश्व को एक संदेश देते हैं! उन्होंने अपने विस्तृत संबोधन में बिहार के आर्थिक एवं औद्योगिक पिछड़ेपन के लिए कई कारणों की चर्चा की, एवं वर्तमान में केंद्र के द्वारा कई ऐसे प्रकल्प और योजनाओं के बारे में जानकारी दी, जिससे आने वाले समय में बिहार अपने पुराने गौरव को फिर से प्राप्त करने में सफल हो पाएगा। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रोफ़ेसर नसीम अहमद ने समाज के अंतिम व्यक्ति तक न्याय पहुंचाने में सिटीजन फोरम की प्रस्तावित भूमिका की सराहना करते हुए युवाओं से समाज हित में आगे आने का आह्वान किया। सिटीजन सिटीजन फोरम के मुख्य संरक्षक श्री श्रीप्रकाश चौधरी ने अपने स्वागत संबोधन में आज इस समारोह में आए सभी विशिष्ट जनों का स्वागत किया एवं सिटीजन फोरम के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। अध्यक्ष बीरेंद्र जालान ने इस समाधान केंद्र में उपलब्ध, विभिन्न सुविधाओं और सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया और लोगों का आह्वान किया कि इस कार्य में सब लोग सिटीजन फोरम के साथ लगे, ताकि वंचित और निर्धन समाज के लोगों को न्याय मिले।

ममता रानी वर्मा अधिवक्ता ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत करते हुए महिलाओं के संदर्भ में विशेष रूप से कार्य करने की आवश्यकता बताई एवं उदाहरण के साथ महिलाओं के साथ हो रहे अन्याय की चर्चा की।इस समाधान केंद्र की संयोजिका बिंट्टी शर्मा और सह संयोजक श्री सतीश टंडन ने समाधान केंद्र के अंदर के सुविधाओं का निरीक्षण उपस्थित लोगों को कराया।

समाधान केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर महासचिव प्रशांत जयसवाल, सहसचिव राम भजन, मोतिहारी चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय जयसवाल, लायंस क्लब कपुल के महामंत्री श्री अंगद सिंह, सक्रिय युवा कार्यकर्ता  अनिकेत रंजन, वयोवृद्ध प्रोफेसर शोभाकांत चौधरी, डॉक्टर भगवान प्रसाद , सुजीत गुप्ता, सुधीर गुप्ता, इंजीनियर मुन्ना कुमार, राजकुमारी गुप्ता ,अजय जयसवाल ,प्रतीक सिंहा डॉक्टर परवेज अजीज, धर्मवर्धन प्रसाद, अमित सेन,अजय कुमार आजाद प्रोफेसर एम ए. हक ,अभिमन्यु कुमार, मनमोहन शर्मा, इनरव्हील की अध्यक्षा निशा देव, सहित बड़ी संख्या में मोतिहारी के गणमान्य लोग उपस्थित थे। यह समाधान केंद्र प्रत्येक रविवार को कार्यशील रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hot this week

Bihar Flood: उफान पर कोसी, गंडक में घटा पानी, जानें बाढ़ की ताजा स्थिति

Bihar Flood: मधेपुरा/कटिहार. कोसी की सहायक नदी घघरी एवं...

बीएड कॉलेजों में लेना है एडमिशन तो जल्दी कर लें यह काम, 25 जुलाई को आएगी पहली लिस्ट

पटना. 2024 में आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल...

Topics

Bihar Flood: उफान पर कोसी, गंडक में घटा पानी, जानें बाढ़ की ताजा स्थिति

Bihar Flood: मधेपुरा/कटिहार. कोसी की सहायक नदी घघरी एवं...

बीएड कॉलेजों में लेना है एडमिशन तो जल्दी कर लें यह काम, 25 जुलाई को आएगी पहली लिस्ट

पटना. 2024 में आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल...
spot_img

Related Articles

Popular Categories

spot_imgspot_img