बिहार में अगले 48 घंटे में बारिश की संभावना, गिरेगा तापमान, इन जिलों में बढ़ जाएगी कनकनी

Top Bihar
2 Min Read

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पटना. बिहार में पछुआ हवा की वजह से जहां शाम के तापमान में पिछले 5 दिनों से गिरावट देखी जा रही है, वहीं कुछ जिलों में शीतलहर जैसे हालात हैं. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों में राज्य के अधिकांश इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है. वैज्ञानिकों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश हो सकती है और इसके साथ ही अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री तक रहने के आसार हैं. हालांकि अभी पटना का अधिकतम तापमान 24 डिग्री से ज्यादा और न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है. बारिश के बाद एक बार फिर से ठंड में अचानक बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है.

बता दें कि अभी बिहार में गया में सबसे ज्यादा ठंड का एहसास हो रहा है, जहां लगातार न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से नीचे रह रहा है. वर्तमान में 5.7 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. ठंड के साथ-साथ विजिबिलिटी की भी समस्या बढ़ने लगी है और 700 से 800 मीटर तक विजिबलिटी दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बारिश के पूर्वानुमान को  देखते हुए राज्य के किसानों को भी अलर्ट किया है और अपील की है कि इस मौसम में धान की फसल को नुकसान हो सकता है. साथ ही पशुओं को भी ठंड से बचाव के लिए विशेष एहतियात बरतने की अपील की है.
फिलहाल  हिमालय की तराई से सटे जिले सुपौल, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट की संभावना जताई गई है, और आसमान में कोहरा छाए रहने की भी आशंका जताई गई है. वहींं राज्य में औसतन न्यूनतम तापमान जहां 9 से 10 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान 22 से 23 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है.
Input- News18
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Share This Article
1 Comment