Tuesday, July 23, 2024
Homeदेशबिहार विधान परिषद के 24 सीटों के लिए 4 अप्रैल को होगा...

बिहार विधान परिषद के 24 सीटों के लिए 4 अप्रैल को होगा चुनाव, 7 अप्रैल को आएंगे नतीजे

पटना. बिहार विधान परिषद के 24 सीटों पर होने वाले चुनाव  की घोषणा कर दी गई है. बुधवार को भारत निर्वाचन आयोग ने नोटिस जारी करते हुए बताया है कि बिहार विधान परिषद के (Bihar MLC Election) 24 सीटों पर स्थानीय निकाय से होने वाला चुनाव चार अप्रैल को होगा. विधान परिषद चुनाव के लिए नौ मार्च को नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी होगा. उम्मीदवारों के नामांकन (Nomination) करने की अंतिम तारीख 16 मार्च है.  उम्मीदवारों द्वारा किये गए नामांकन की स्क्रूटनी 17 मार्च को किया जाएगा. साथ ही उम्मीदवारों के अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख 19 मार्च निर्धारित की गई है. चार अप्रैल को होने वाले विधान परिषद चुनाव का परिणाम (Election Result) सात अप्रैल को आएगा.

स्थानीय निकाय के आधार पर होगा MLC चुनाव
बिहार विधान परिषद के लिए 24 सीटों पर होने वाला चुनाव स्थानीय निकाय के आधार पर होना है. इस चुनाव में स्थानीय निकाय के आधार पर चुने गए मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति के प्रतिनिधि भाग लेते हैं.  विधान परिषद के होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने कमर कस लिया है. विधान परिषद चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. जबकि, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) और बीजेपी उम्मीदवारों की सूची की घोषणा होनी बाकी है.

विधान परिषद चुनाव में RJD और कांग्रेस आमने-सामने

विधान परिषद चुनाव को लेकर आरजेडी और कांग्रेस में एक बार फिर आपसी तकरार खुल कर सामने आ गयी है. माले को एक सीट देने के बाद आरजेडी शेष 23 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर चुकी है.  वहीं, कांग्रेस ने बगावती तेवर दिखाते हुए आरजेडी उम्मीदवार के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारने का एलान कर दिया है. कांग्रेस ने अभी तक आधा दर्जन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है.

24 सीटों के लिए होना है विधान परिषद चुनाव

बता दें कि जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है उसमें 19 विधान पार्षद जुलाई 2021 में रिटायर हुए थे. जनवरी के आखिर में केंद्रीय मंत्री और बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेन्द्र यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच सीट शेयरिंग को लेकर लंबा विचार-विमर्श हुआ था. इसके बाद यह घोषणा कर दी गई थी कि बीजेपी तेरह सीटों पर जबकि जेडीयू शेष 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News