Sunday, July 21, 2024
Homeदेश7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन DA...

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन DA Hike का होगा ऐलान !

7th Pay Commission Good News : केंद्र के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए गुड न्यूज है। इन लोगों का महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का बहुप्रतीक्षित इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक इस त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार अपने कर्मचारी और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का बड़ा तोहफा दे सकती है। यानी ये त्योहारी सीजन में केंद्र कर्मचारियों के लिए खुशियां लेकर आ रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो केंद्र सरकार दुर्गापूजा या फिर दिवाली से पहले डीए और डीआर हाइक को अपनी ओर से हरी झंडी दे सकती है। इस साल 15 अक्टूबर से नवरात्र का त्योहार शुरू होने जा रहा है और 24 अक्टूबर को दशहरा है। वहीं 12 नवंबर को दिवाली का पावन त्योहार है।

दिवाली से पहले बंपर तोहफे के आसार

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार नवरात्रि के बीच या फिर इसके बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी और एरियर आ सकता है। यानी दोनों ही सूरत में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की दिवाली बंपर हो सकती है।

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की आस

इस बीच केंद्रीय कर्मचारियों इस छमाही में भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो मौजूदा महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में उम्मीद है खाने पीने की चीजों की कीमतों में तेजी इन लोगों को बड़ी राहत मिलने के आसार हैं।

1 जुलाई 2023 से लागू माना जाएगा बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते में इस छमाही में होने वाला बढ़ोतरी का फैसला एक जुलाई 2023 से लागू माना जाएगा। यानी बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 1 जुलाई 2023 से लागू माना जाएगा। ऐसे में इन लोगों को अक्टूबर महीने की बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन के साथ-साथ जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का एरियर भी मिल सकता है।

सैलरी में 8,000 से 27,000 रुपये बढ़ोतरी की उम्मीद 

इस बार भी अगर महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो लगातार तीसरी बार यह होगा जब महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। आगर महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत का इजाफा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में सालाना 8,000 रुपये से 27000 रुपये तक का इजाफा सकता है। आपको बता दें कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गणना कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पर होती है।

फिलहाल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News