Tuesday, June 25, 2024
HomeदेशAadhaar Verification: अब आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को ऑनलाइन ही...

Aadhaar Verification: अब आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को ऑनलाइन ही कर सकते हैं वेरिफाई, जानें- कैसे

Aadhaar Verification: UIDAI ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर एक नई सुविधा शुरू की है जिससे निवासी अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को सत्यापित कर सकते हैं। इस सुविधा का उद्देश्य उन आधार धारकों की मदद करना है जो भ्रमित हैं या उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि उन्होंने अपने आधार कार्ड के साथ कौन से मोबाइल नंबर पंजीकृत किए हैं।

UIDAI ने एक बयान में कहा, ‘इसलिए निवासी चिंतित थे कि कहीं आधार ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है। अब, इस सुविधा के साथ, निवासी इन्हें काफी आसानी से देख सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर या mAadhaar ऐप के जरिए ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ फीचर के तहत इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। यह सुविधा निवासी को पुष्टि देती है कि उसकी जानकारी के तहत ईमेल/मोबाइल नंबर केवल संबंधित आधार से जुड़ा हुआ है।’

यदि मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो यह सुविधा निवासी को अलर्ट भी करती है और यदि वे चाहें तो मोबाइल नंबर को अपडेट भी कर सकते हैं।

Pancard Update: पैन कार्डधारकों को लगा करारा झटका, इस तारीख बाद देना होगा भारी भरकम जुर्माना

ऑनलाइन आधार सत्यापन के लाभ

  • ऑनलाइन सत्यापन सेवा आधार धारकों को विभिन्न तरीकों से मदद करेगी।
  • यह निवासियों को अपने आधार से जुड़े अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जांच और अपडेट करने की अनुमति देता है।
  • यह सुविधा पुष्टि करेगी कि आधार के साथ पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर ज्ञात और सही हैं।
  • यदि कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो यह निवासियों को अलर्ट भी करेगा और यदि वे चाहें तो इसे अपडेट करने की सलाह भी देंगे।
  • निवासी वेबसाइट या ऐप पर वेरिफाई आधार फीचर पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंक भी देख सकते हैं।
  • यह सुविधा निवासियों को अपने आधार विवरण को सुरक्षित रखने में मदद करेगी और उनकी व्यक्तिगत जानकारी के किसी भी दुरुपयोग को रोकेगी।

आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं या अपने मोबाइल डिवाइस पर mAadhaar ऐप डाउनलोड करें। इसपर जाकर आपको ‘Verify email/mobile Number’ सुविधा मिल जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News